Move to Jagran APP

उपलब्धियां कई पर अब भी करने को बहुत कुछ

अयोध्या मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष शनिवार को पूरा होने जा रहा है। इस एक साल में तीन माह अभूतपूर्व परिस्थितियों वाले रहे हैं बावजूद इसके दूसरे कार्यकाल के नौ महीनों में जिले और सांसद के खाते में कई उपलब्धियां आई हैं। रामनगरी को विश्व पर्यटन के क्षितिज पर स्थापित करने की दावेदारी को पुख्ता करने के लिए सांसद लल्लू सिंह ने 84 कोसी परिक्रमा पथ में पड़ने वाले धार्मिक व पौराणिक ²ष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों को विकसित करने का मुद्दा जहां सदन में उठाया तो वहीं आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय को केंद्रीय दर्जा दिलाने के लिए भी कोशिशें जारी हैं। दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने पर सांसद लल्लू सिंह से जागरण ने खास बातचीत की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 11:26 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 06:06 AM (IST)
उपलब्धियां कई पर अब भी करने को बहुत कुछ
उपलब्धियां कई पर अब भी करने को बहुत कुछ

अयोध्या: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष शनिवार को पूरा होने जा रहा है। इस एक साल में तीन माह अभूतपूर्व परिस्थितियों वाले रहे हैं, बावजूद इसके दूसरे कार्यकाल के नौ महीनों में जिले और सांसद के खाते में कई उपलब्धियां आई हैं। रामनगरी को विश्व पर्यटन के क्षितिज पर स्थापित करने की दावेदारी को पुख्ता करने के लिए सांसद लल्लू सिंह ने 84 कोसी परिक्रमा पथ में पड़ने वाले धार्मिक व पौराणिक ²ष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों को विकसित करने का मुद्दा जहां सदन में उठाया तो वहीं आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय को केंद्रीय दर्जा दिलाने के लिए भी कोशिशें जारी हैं। दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने पर सांसद लल्लू सिंह से 'जागरण' ने खास बातचीत की।

prime article banner

सांसद का कहना है कि घोषणापत्र में शामिल मुद्दों को पूरा करने के लिए दूसरे कार्यकाल के पहले दिन से ही प्रयास शुरू किया है। इसी का नतीजा है कि हवाई अड्डा बनाने समेत अन्य योजनाओं में न केवल धनावंटन हुआ, बल्कि कई परियोजनाओं पर काम भी आरंभ हो चुका है। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 84 कोसी परिक्रमा पथ के धार्मिक व पौराणिक स्थलों को विकसित करने का मुद्दा सदन में उठाया गया है। इस पथ पर धार्मिक व पौराणिक महत्व के करीब 151 स्थान हैं। इसका विकास होने पर पर्यटन में खासा इजाफा होगा। इसके लिए मंत्रालय से भी लगातार पत्राचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भगवान श्रीराम की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाने की दिशा में भी सकारात्मक कदम उठाए गए हैं। पर्यटन में इजाफा होगा तो रोजगार भी बढ़ेगा। वहीं गोद लिए गांव तिदौली, मांगी चांदपुर व अंजना में पंचायतघर बना। गांव की सड़कों को दुरुस्त कराया गया। हर घर बिजली कनेक्शन दिलाया गया। इसके साथ ही तिन्दौली में डाकघर व बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र भी शुरू हुआ है। दूसरे कार्यकाल में फरवरी माह में मसौधा ब्लॉक के सिड़हिर गांव को गोद लिया गया है। गांव की बेहतरी के लिए योजना बनाई गई है। इन पर जल्द ही काम भी आरंभ होगा। सांसद ने बताया कि सरयू नदी पर बैराज बनवाने के लिए भी लगातार पत्राचार किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही इस दिशा में भी सकारात्मक नतीजे आएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में कैंसर इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए भी कोशिश की जा रही है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भी भेजा गया है।

-------------

हवाई अड्डे के लिए मिले सवा पांच अरब

सांसद के दूसरे कार्यकाल की सबसे अहम उपलब्धियों में हवाई अड्डा के निर्माण के लिए मिली सवा पांच अरब की धनराशि है। इस धनराशि से मुआवजा देने के साथ ही हवाई अड्डे के निर्माण को गति मिलेगी। मुआवजा देने की प्रक्रिया आरंभ भी हो चुकी है।

-------------

फोरलेन निर्माण

फैजाबाद-जगदीशपुर फोरलेन के निर्माण ने भी सांसद के दूसरे कार्यकाल में तेजी पकड़ी है। भूस्वामियों को जमीन का मुआवजा देने के लिए साठ करोड़ रुपये प्रशासन को मिल भी चुके हैं। उम्मीद है कि जल्द ही निर्माण की गति तेज होगी।

----------------

मिला सिक्स लेन का दर्जा

लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन को सिक्सलेन का दर्जा दिलाने में भी सांसद लल्लू सिंह को कामयाबी मिली है। इससे न केवल यातायात के सुलभ होगा, बल्कि व्यापार के अवसर भी बढ़ेंगे।

----------------

शुरू हुआ दोहरीकरण

बाराबंरी-जफराबाद रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण की मांग लंबे समय से उठती रही है। सांसद के दूसरे कार्यकाल की सबसे अहम उपलब्धियों में दोहरीकरण का कार्य शुरू होना भी है। इसके साथ ही रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण भी आरंभ हुआ है। रेल लाइन के दोहरीकरण से न केवल ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी, बल्कि रेल यात्रा भी सुगम बन जाएगी। बार-बार ट्रेनों की क्रासिग का झंझट खत्म होगा। इसके साथ ही रुदौली में रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज का निर्माण भी आरंभ हुआ।

----------------

सुंदरीकरण, सर्विसलेन व नाला

सआदतगंज से नयाघाट तक फोरलेन के सुंदरीकरण को भी मंजूरी मिली है। इसके तहत सआदतगंज से अयोध्या तक फोरलेन पर क्रास बैरियर, लाइट, फौव्वारे लगाए जाने हैं। इसके साथ ही पौधरोपण भी किया जाएगा। फोरलेन पर सर्विसलेन व नाला निर्माण की मांग लंबे समय से उठ रही थी। यह मांग भी पूरी हो चुकी है और काम भी शुरू हो चुका है।

----------------

बारातघर व सड़कें

दूसरे कार्यकाल में सांसद लल्लू सिंह को निधि के ढाई करोड़ रुपये मिले थे, जिसमें करीब 25 लाख रुपये की लागत से पूरा ब्लॉक में एक बारात घर का निर्माण आरंभ हुआ है। इसके साथ ही करीब सवा दो करोड़ रुपये अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में 30 से ज्यादा मार्गों का निर्माण आरंभ हो चुका है।

----------------

अयोध्या रिग रोड

अयोध्या रिग रोड बनाने के लिए स्वीकृत मिल चुकी है। उम्मीद है कि इस पर भी जल्द ही काम आरंभ होगा। रिगरोड के निर्माण से जाम की समस्या खत्म होगी और दूसरे जिलों से कनेक्टिविटी भी अच्छी होगी।

----------------

बोगस रहा कार्यकाल

पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडेय पवन का कहना है कि मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल बोगस रहा है। पूरा कार्यकाल निरर्थक रहा। सरकार की अदूरदर्शिता भी कोविड-19 में खुल कर सामने आ गई। सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए कोई ठोस रणनीति नहीं बनाई। श्रमिकों को भटकने के लिए छोड़ दिया गया। उनका कहना है कि सरकार ने इस एक साल में सिर्फ हवाई घोषणाओं से लोगों को भ्रम डाले रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.