Move to Jagran APP

बहराइच में बनेगा आटोमेटिक वेदर स्टेशन

फैजाबाद : आइएमडी ने नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय से बहराइच में अत्याधुनिक मौसम कें

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 11:22 PM (IST)
बहराइच में बनेगा आटोमेटिक वेदर स्टेशन
बहराइच में बनेगा आटोमेटिक वेदर स्टेशन

फैजाबाद : आइएमडी ने नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय से बहराइच में अत्याधुनिक मौसम केंद्र स्थापित करने के लिए शुक्रवार को करार किया है। आइएमडी लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि कुलपति प्रो. जेएस संधू के फसल अनुसंधान केंद्र बहराइच में भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के बाद वहां आटोमेटिक वेदर स्टेशन की स्थापना होगी। इसमें आधुनिक यंत्र स्थापित कर मौसम के आंकड़े एकत्र किए जाएंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि कृषि विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में स्थापित आटोमेटिक वेदर स्टेशन को और आधुनिक बनाने में अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगे।

prime article banner

कुलपति प्रो. संधू ने बताया कि इस मौसम केंद्र की स्थापना के बाद इसका सबसे बड़ा लाभ विश्वविद्यालय को शोध रणनीति बनाने में मिलेगा। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक यंत्रों के सहयोग से मिलने वाले मौसम पूर्वानुमान से हमारे वैज्ञानिकों को कृषि सलाह जारी करने में आसानी होगी। फिलहाल बहराइच में विश्वविद्यालय के सहयोग से लगने वाला आटोमेटिक वेदर स्टेशन प्रदेश में ऐसा सातवां मौसम विज्ञान केंद्र होगा। इसकी स्थापना के बाद से केंद्र सरकार की जिला व ब्लॉक स्तर पर किसानों को मौसम पूर्वानुमान प्रसारित करने की योजना को बल मिलेगा। अब बदलते मौसम के परिवेश के केंद्र में विश्वविद्यालय नवीनतम प्रजातियों व शस्य तकनीकों के विकास पर सहजता से कार्य कर सकेगा। आइएमडी से समझौते पर कुलपति की उपस्थिति में अधिष्ठाता कृषि डॉ. पीके ¨सह तथा आइएमडी की ओर से क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के निदेशक डॉ. जेपी गुप्त ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. सीताराम मिश्र, आइएमडी के वैज्ञानिक डॉ. रामबचन और कुलपति के सचिव डॉ. नीरज कुमार उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.