अयोध्या : विकास कार्यों की समीक्षा में अधिशाषी अभियंता जलनिगम व पीडब्लूडी की शामत आ गई। पावर कार्पोरेशन के ठेकेदार के चलते बवां यूनिट से जलापूर्ति बाधित है। उसके खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज न कराए जाने से जिलाधिकारी अनुजकुमार झा नाराज हो गए। पीडब्लूडी के ठेकेदार के चलते नन्सा बाजार की यूनिट भी बाधित है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के प्रभारी प्रमुख सचिव जब आएंगे, तो निलंबन की संस्तुति वह करेंगे। सीएमओ से दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी की।

निर्देश दिया कि सभी एंबुलेंस चेक करा लें।ऑक्सीजन व जीवनरक्षक दवाएं उपलब्ध होनी चाहिए। अस्थाई गोशाला का निर्माण कार्य कराने को कहा। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गुरुवार को 350 जोड़ों का वैवाहिक कार्यक्रम मिल्कीपुर एवं मया ब्लॉक में आयोजित है। विधवा, वृद्धावस्था व दिव्यांग पेंशन लाभार्थियों के खाते में भेजने की जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम योजनांतर्गत नेडा को 10 दिन में समग्र ग्रामों में सोलर की लाइटें लग जाने की जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री आवास योजना के 448 आवास में से 99 लाभार्थिंयों को प्रथम किस्त जारी कर दी गई है। 624 हैंडपंप के सापेक्ष जन प्रतिनिधियों से 484 की संस्तुति मिल गई है।

सीडीओ अभिषेकआनंद ने आंगनबाड़ी, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के खराब हैंडपंप को चेक कराने के साथ रिबोर के लिए निर्देशित किया। जिला पूर्ति अधिकारी शोभनाथ यादव ने बताया कि 96.76 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से लिक कर दिया गया है। धान के क्रय के लिए 456 किसान अब तक पंजीकरण करा चुके हैं। जिलाधिकारी के अनुसार 38.95 किमी. की 54 नई सड़कें बनाने के साथ 613.68 किलोमीटर की 99 सड़कों को गढ्ढा मुक्त किया जाना है। अमृत एवं स्मार्ट सिटी योजना के साथ नमामि गंगे के बारे में बताया गया कि 50 प्रतिशत कार्य हो चुका है। नदी का जलस्तर घटने के बाद तेजी आएगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह ने शत-प्रतिशत निश्शुल्क पाठ्य पुस्तक, स्कूल, बैग, ड्रेस आदि का वितरण की जानकारी दी। सौभाग्य योजना में दो हजार निश्शुल्क विद्युत कनेक्शन जल्द पूरा करने एवं सप्ताह में एक दिन विद्युत बकाए के लिए वसूली कैंप लगाने का निर्देश दिया। फसल बीमा योजना में पंजीकृत जिन किसानों का अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है, बीमा कंपनी से भुगतान कराने का निर्देश दिया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप