Move to Jagran APP

PM करें रामलला का दर्शन, तभी टूटेगा अनशन: महंत परमहंसदास

अनशन समाप्त कराने पहुंचे लोगों के सामने महंत ने रखी दोटूक शर्त। रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए तीसरे दिन जारी रहा अनशन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 12:44 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 07:51 PM (IST)
PM करें रामलला का दर्शन, तभी टूटेगा अनशन: महंत परमहंसदास
PM करें रामलला का दर्शन, तभी टूटेगा अनशन: महंत परमहंसदास

अयोध्या (फैजाबाद)। रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए तपस्वीजी की छावनी के महंत परमहंसदास का अनशन तीसरे दिन जारी रहा। इस बीच उनका समर्थन करने वालों का तांता लगा रहा, तो कुछ जिम्मेदार लोगों ने उनका अनशन समाप्त करवाने की कोशिश की। इनमें विहिप के अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय, मिशन मोदी अगेन पीएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. रामविलासदास वेदांती एवं सांसद लल्लू सिंह रहे। इन लोगों ने अनशनरत महंत को बताया कि रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद सुप्रीमकोर्ट में विचाराधीन है, इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्या कर सकते हैं। जवाब में महंत ने कहा, कोर्ट ने प्रधानमंत्री को अयोध्या आने से तो नहीं रोका है और प्रधानमंत्री अयोध्या आकर रामलला का दर्शन करें और मंदिर के बारे में पुख्ता आश्वासन दें, तभी वे अनशन समाप्त करेंगे।

महंत के रुख से किंकर्तव्यविमूढ़ तीनों नेताओं ने आश्वासन दिया कि वे पूरी शीघ्रता से उनका संदेश प्रधानमंत्री तक पहुंचाएंगे। इस बीच तपस्वीजी की छावनी पहुंच अनशन का समर्थन करने वालों में कोर्ट में राममंदिर के पक्षकार एवं निर्वाणीअनी अखाड़ा के श्रीमहंत धर्मदास, बड़ा भक्तमाल मंदिर के महंत अवधेशदास, श्यामासदन के महंत संत गोपालदास, हनुमानकिला के महंत रामभजनदास रामायणी, नागा रामलखनदास, पार्षद पुजारी रमेशदास, युवासंत उपेंद्रदास, रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण समन्वय समिति के अध्यक्ष आचार्य नारायण मिश्र, शिवसेना के प्रदेश उपाध्यक्ष अभय द्विवेदी, सामाजिक कार्यकर्ता एवं क्रिकेट कोच  अनित ङ्क्षसह आदि सैकड़ों संत-महंत एवं मंदिर समर्थक रहे।

महंत के साथ आज अनशन पर बैठेंगे अयोध्या के संत-महंत
महंत परमहंसदास के साथ गुरुवार को अनशन पर रामनगरी के संत-महंत भी बैठेंगे। नागा रामलखनदास के अनुसार बैठक के दौरान अयोध्या के संत-महंत अनशन कर रहे परमहंसदास के समर्थन में क्रमिक अनशन की योजना तैयार करेंगे और परमहंसदास जब तक आमरण अनशन करेंगे, तब तक अयोध्या के किसी न किसी प्रमुख महंत के नेतृत्व में संतों का जत्था क्रमिक अनशन करेगा।

चिकित्सकों ने किया स्वास्थ्य परीक्षण
प्रात: डॉ. आदित्यप्रकाश के नेतृत्व में चिकित्सकों के दल ने अनशनरत महंत परमहंसदास का स्वास्थ्य परीक्षण किया। चिकित्सकों ने परीक्षण के बाद परमहंसदास का स्वास्थ्य सामान्य बताया।

लल्लू के साथ पीएम से मिलेंगे वेदांती
परमहंसदास के अनशन के मसले पर मिशन मोदी अगेन पीएम के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. रामविलासदास वेदांती इलाकाई सांसद लल्लू सिंह के साथ प्रधानमंत्री से मिलेंगे और उन्हें परमहंसदास की मांग से अवगत कराएंगे तथा आग्रह भी करेंगे कि प्रधानमंत्री रामलला का दर्शन करने अयोध्या आएं।

loksabha election banner

अयोध्या की तड़प को महसूस करे देश : राय
अनशनरत महंत परमहंसदास से भेंट के बाद विहिप के अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने कहा, देश को मंदिर निर्माण से जुड़ी अयोध्या की इस तड़प को महसूस करना चाहिए। उन्होंने कहा, आतंकी के लिए देश की अदालत आधी रात को खुल सकती है, तो अयोध्या मसले की अवहेलना उचित नहीं है। उन्होंने संतों से अनुरोध किया कि वे राष्ट्रपति को पत्र लिख ं और इस पत्र को संज्ञान में लेकर राष्ट्रपति मंदिर विवाद पर विचार के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन कोर्ट में सुनवाई सुनिश्चित कराएं और तब महीने-दो महीने में मंदिर मुद्दे का समाधान संभव है।

विधायक ने की अनशनरत महंत से भेंट
विधायक वेदप्रकाश गुप्त ने देर शाम अनशनरत महंत परमहंसदास से भेंट की। विधायक ने मंदिर विवाद सुप्रीमकोर्ट में विचाराधीन होने और मंदिर के लिए भाजपा नेतृत्व के समर्पण का हवाला देकर महंत से अनशन समाप्त करने का निवेदन किया। महंत ने उनका निवेदन स्वीकार करने में असमर्थता जताई। विधायक के साथ अनशनकारी महंत से भेंट करने वालों में भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अभिषेक मिश्र, पार्षद अनुजदास, पार्षद नंदलाल गुप्त, पार्षद प्रतिनिधि अभय श्रीवास्तव एवं आलोक ङ्क्षसह, विशंभरनाथ त्रिपाठी, शैलेंद्रमोहन मिश्र, विनोद श्रीवास्तव, आशीष मिश्र, कमल उपाध्याय, शौमिल गुप्त, विकास, संदीप वैश्य, अमल गुप्त एवं मीडिया प्रभारी देवेंद्र मिश्र दीपू आदि रहे।

'पवित्रता का परिचायक'
प्रतिष्ठित पीठ रामवल्लभाकुंज के अधिकारी राजकुमारदास एवं नाका हनुमानगढ़ी के महंत रामदास ने परमहंसदास के अनशन को पवित्रता का परिचायक बताया है और कहा, उनकी मांग जायज है। दोनों संत गुरुवार को अधिकाधिक समर्थकों के साथ अनशन में शामिल हो परमहंसदास को समर्थन देंगे।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.