Move to Jagran APP

भगवान राम से जुड़े भारत-नेपाल में स्थानों की यात्रा कराएगी विशेष पर्यटन ट्रेन, 31 मार्च से होगी शुरूआत

आइआरसीटीसी मार्च के अंत में वातानुकूलित विशेष पर्यटन ट्रेन का संचालन करेगा। जो कि भगवान राम से जुड़े भारत और नेपाल के लिए विशेष स्थानों की यात्रा कराएगा। पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Sun, 19 Mar 2023 11:27 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 11:27 AM (IST)
भगवान राम से जुड़े भारत-नेपाल में स्थानों की यात्रा कराएगी विशेष पर्यटन ट्रेन, 31 मार्च से होगी शुरूआत
भगवान राम से जुड़े भारत-नेपाल में स्थानों की यात्रा कराएगी विशेष पर्यटन ट्रेन

रविप्रकाश श्रीवास्तव, अयोध्या : भगवान राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराने के लिए रेलवे भारत-नेपाल के बीच पर्यटकों को विशेष यात्रा कराएगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) मार्च के अंत में इस वातानुकूलित विशेष पर्यटन ट्रेन का संचालन करेगा।

loksabha election banner

रामनगरी में होगा पहला पड़ाव

भारत-नेपाल आस्था यात्रा टूरिस्ट ट्रेन दस दिवसीय पर्यटन यात्रा कराएगी। रामनगरी के अतिरिक्त वाराणसी, प्रयागराज और नेपाल में पशुपतिनाथ का दर्शन भी यात्रा में शामिल है। आस्था यात्रा ट्रेन का आरंभ आगामी 31 मार्च को जलंधर से होगा। एक अप्रैल को रामनगरी में पहला पड़ाव होगा। यात्रा अवधि नौ अप्रैल तक होगी।

सरकारी कर्मचारियों को लीव टूर कन्सेशन

जलंधर के अतिरिक्त पर्यटकों को लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, पानीपत, दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा और कानपुर से उतरने एवं चढ़ने की सुविधा प्रदान की गई है। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत सिन्हा ने बताया कि इसमें सरकारी कर्मचारियों को लीव टूर कन्सेशन (एलटीसी) एवं 1753 रुपये प्रति ईएमआइ की सुविधा भी उपलब्घ है।

आनलाइन करें बुकिंग

इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी। इसके अतिरिक्त इच्छुक व्यक्ति पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आइआरसीटीसी कार्यालय एवं आइआरसीटीसी की बेवसाइट से भी आनलाइन बुकिंग भी करा सकते हैं।

इन स्थानों के होंगे दर्शन अयोध्या

  • रामजन्मभूमि मंदिर, हनुमानगढ़ी, सरयूघाट, नंदीग्राम।
  • काठमांडू- पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्क्वायर, स्वयंभूनाथ स्तूप।
  • वाराणसी- तुलसी मानस मंदिर, संकटमोचन मंदिर, काशी विश्वनाथ कारिडोर और मंदिर, वाराणसी घाट पर गंगा आरती।
  • प्रयागराज- संगम, हनुमान मंदिर।

पैकेज की दर

इस यात्रा पैकेज में थ्री-एसी ट्रेन यात्रा, तीनों समय के भोजन के साथ नान एसी बसों से स्थानीय भ्रमण सम्मिलित है। सुपीरियर श्रेणी में पैकेज का मूल्य 41090 रुपये प्रति व्यक्ति है। दो-तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 31610 रुपये प्रति व्यक्ति है। स्टैंडर्ड श्रेणी में पैकेज का मूल्य 36160 रुपये प्रति व्यक्ति है। दो-तीन लोगों पर पैकेज का मूल्य 27815 रुपये प्रति व्यक्ति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.