Move to Jagran APP

लंबे समय बाद आया ¨हदुत्व की कड़ाही में उबाल

अयोध्या : ¨हदुत्व की कड़ाही में लंबे समय बाद उबाल आया। रामनगरी का विशेष ब्रांड के ¨हदुत्व

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 11:49 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 11:49 PM (IST)
लंबे समय बाद आया ¨हदुत्व की कड़ाही में उबाल
लंबे समय बाद आया ¨हदुत्व की कड़ाही में उबाल

अयोध्या : ¨हदुत्व की कड़ाही में लंबे समय बाद उबाल आया। रामनगरी का विशेष ब्रांड के ¨हदुत्व से परिचय 1989 के रामजन्मभूमि मुक्तियज्ञ, 90 की कारसेवा और 92 के ढांचाध्वंस कांड से हुआ। जब मंदिर निर्माण के लिए प्रतिबद्ध दूर-दराज के रामभक्तों ने अयोध्या की ओर रुख किया और उन्होंने मंदिर के लिए हुंकार भरी। 1990 की कहानी तो रक्तरंजित हो उठी। शासकीय प्रतिबंध और चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षा बलों की परवाह न कर विवादित परिसर की ओर बढ़े डेढ़ दर्जन कारसेवकों ने प्राणों की आहुति दी। इससे पूर्व अयोध्या क‌र्फ्यू, सुरक्षाबलों की कड़ी निगरानी, कारसेवकों की धमक और नेताओं की आमद-रफ्त की अभ्यस्त हो चली थी।

loksabha election banner

1992 का प्रसंग तो जगजाहिर है। इसके बाद से रामनगरी ¨हदुत्व के केंद्र के तौर पर प्रवाहमान है पर उस दौर का उभार फिर लौटकर नहीं आ सका। मंदिर निर्माण की मांग के साथ रामनगरी में डेरा डाले तोगड़िया के तीसरे दिन का शो इस उभार की याद दिलाने वाला साबित हुआ। सुबह 10 बजते-बजते लोग दैनिक कार्य-व्यापार की ओर भागने लगे थे। मंगलवार की वजह से भक्तों का हुजूम हनुमानगढ़ी की ओर बढ़ा जा रहा था। प्रसाद एवं जलपान की दुकानें चहक रही थी। हनुमानगढ़ी चौराहा से जुड़ते मुख्य मार्ग पर तोगड़िया के समर्थक रामकोट की प्रस्तावित परिक्रमा के लिए जुटते जा रहे थे। तोगड़िया के आगमन की प्रतीक्षा हो रही थी। इसी बीच तोगड़िया के उत्साही समर्थक हनुमानगढ़ी एवं रामजन्मभूमि से जुड़ते मार्ग की ओर बढ़े। बड़ी संख्या में पुलिस और अ‌र्द्ध सैनिक बल के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात थे और जवानों की एक टोली बैरियर लगाकर उन्हें आगे बढ़ने से रोकने में लगी थी। कुछ देर की हुज्जत के बाद तोगड़िया के समर्थक पुलिस को पछाड़कर आगे बढ़े।

पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। एक पल के लिए लगा टकराव आगे बढ़ सकता है। समर्थक अड़ सकते हैं और जवानों के कंधों पर टंगीं संगीने सीने पर आकर निशाना साध रही होंगी। करीब आधा घंटा तक तोगड़िया के समर्थकों ने आक्रामक उत्साह का प्रदर्शन कर रामनगरी को सकते में डाले रखा। आस-पास की दुकानें धड़ा-धड़ बंद होने लगीं। श्रद्धालु जहां-तहां दुबक गए। घर से अयोध्या की ओर निकले परिवारीजनों की ¨चता में फोन घन-घनाने लगे। मंदिर निर्माण के लिए जागरण अभियान चलाने वाले मुस्लिम नेता बब्लू खान कहते हैं कि मंदिर के लिए पूरी ताकत लगानी होगी पर वह मर्यादित और अयोध्या के लोगों की सुविधा सुनिश्चित करने वाली भी हो।

---------------------इनसेट------------रामनगरी विवाद से विकास की ओर : महापौर

- महापौर ऋषिकेश उपाध्याय कहते हैं कि अयोध्या अब नए युग की ओर बढ़ चली है। उसकी रुचि विवाद में नहीं विकास में है। नगरी विश्व पर्यटन पर चमकने को तैयार है। वे राममंदिर के लिए लोगों से सकारात्मक विश्वास बनाए रखने का आह्वान करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.