Move to Jagran APP

मुंबई की तर्ज पर मिल रही गणेशोत्सव को भव्यता

फैजाबाद : मुंबई की तर्ज पर जिले में भी गणेशोत्सव को भव्यता मिलने लगी है। गणेश चतुर्थी से अनंत

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 12:07 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 12:07 AM (IST)
मुंबई की तर्ज पर मिल रही गणेशोत्सव को भव्यता
मुंबई की तर्ज पर मिल रही गणेशोत्सव को भव्यता

फैजाबाद : मुंबई की तर्ज पर जिले में भी गणेशोत्सव को भव्यता मिलने लगी है। गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक चलने वाले उत्सव में इस बार भी लोगों को देवों में प्रथम पूज्य गणपति बप्पा की विभिन्न मुद्राओं को देखने का अवसर मिलेगा। इस बार जिले में 70 स्थानों पर गणेशोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार से भी शहर में पांच स्थानों से महोत्सव की शुरुआत हो गई, हालांकि मुख्य उत्सव आगामी 18 सितंबर से आरंभ होगा। आगामी 23 सितंबर को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।

loksabha election banner

शहर में गणेशोत्सव की शुरुआत वर्ष 2000 से हुई थी। डॉ. पापुलर गली के सामने रामगोपाल जायसवाल ने जिले में सबसे पहले गणेशोत्सव की शुरुआत की थी। पहले वर्ष से लेकर अब तक वे भगवान की प्रतिमा कोलकाता से मंगवाते हैं, जबकि हर साल प्रतिमा का आकार और मुद्रा भी अलग-अलग रहती है। इस बार चार फिट से थोड़ी छोटी प्रतिमा रखी गई है। खास बात यह है कि जायसवाल हर साल गणेश चतुर्थी से ही उत्सव की शुरुआत करते हैं, जबकि विसर्जन अनंत चतुर्दशी के दिन। वे बताते हैं कि पहले अक्सर गणेश उत्सव का सपना आता था। इसके बाद कुछ विद्वानों से इसकी चर्चा की। उन्होंने गणेशोत्सव करने की सलाह दी। इसके बाद वर्ष 2000 से आयोजन शुरू किया। जायसवाल के मुताबिक वे भगवान की मिट्टी से ही बनी प्रतिमा का उपयोग करते हैं।

------------------------

¨हदू-मुस्लिम गणेश पूजा समिति भी -शहर के मुकेरीटोला ¨हदू-मुस्लिम मिलकर गणेशोत्सव का आयोजन करते हैं। ¨हदू-मुस्लिम गणेश पूजा समिति के बैनर तले होने वाले इस उत्सव की शुरुआत सात वर्ष पूर्व हुई थी। समिति के अध्यक्ष इरशाद हैं, जबकि संरक्षक इश्तियाक। समिति में उपाध्यक्ष के पद पर अरुण गुप्ता हैं। बिजली का काम करने वाले इरशाद एक मित्र की बहन यहां तीज के लिए मंदिर सजाते थे। वर्ष 2011 की बात है। तीज के लिए मंदिर सजाते समय भगवान गणेश की प्रतिमा रखने का विचार आया। इसके बाद विद्वानों से राय लेकर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई। उसी के बाद से इस उत्सव की शुरुआत हुई। अगले साल से मुकेरीटोला में भव्य उत्सव का आयोजन किया जाने लगा। वे बताते हैं कि चार दिनों तक चलने उत्सव में जागरण व भंडारा भी आयोजित होता है।

-------------------------

मेयर ने समस्याओं के निस्तारण का दिया निर्देश

-गणेशोत्सव को लेकर नगर निगम प्रशासन व केंद्रीय दुर्गा पूजा एवं रामलीला समन्वय समिति की संयुक्त बैठक हुई, इसमें समिति ने विभिन्न समस्याओं को रखा। महापौर ऋषिकेश उपाध्याय को समस्याओं का विस्तृत ब्यौरा भी दिया। महापौर ने नगर निगम के अधिकारियों को समस्याओं को त्वरित स्तर पर दूर करने का निर्देश दिया, जिससे महोत्सव में किसी भी प्रकार की बाधा न हो। केंद्रीय समिति के अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने सुझाव दिया कि विसर्जन के लिए जमुनियाबाग के स्थान पर गुलाबबाड़ी में जुलूस एकत्र हो तो ज्यादा सुविधाजनक होगा और लोगों को अनावश्यक जाम का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। बैठक में नगर आयुक्त आरएस गुप्ता, केंद्रीय समिति के संयोजक राजेंद्र ¨सह राजू, डॉ. शैलेंद्र विक्रम ¨सह, राजेश गौड़, पवन निषाद, अशोक कनक, अखिलेश पाठक, चंदन गुप्ता, राजू जायसवाल, अतुल ¨सह, सुप्रीत कपूर, अवधेश तिवारी, शिवजी गौड़, जनार्दन पांडेय, रंजीत शर्मा, रोहिताश चंद्र राजू, सुनील मौर्य, बजरंगी साहू, अशोक कनक, आलोक शंकर आदि थे।

------------------------

सम्मानित हुए इरशाद, अरुण व रामगोपाल

-महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने ¨हदू-मुस्लिम गणेश पूजा समिति के अध्यक्ष इरशाद व उपाध्यक्ष अरुण गुप्ता एवं जिले में सबसे पहला उत्सव शुरू करने वाले रामगोपाल जायसवाल को सम्मानित किया। नगर निगम में केंद्रीय दुर्गा पूजा एवं रामलीला समन्वय समिति के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में तीनों लोगों को सम्मानित किया गया। महापौर ने कहाकि भगवान गणेश की पूजा सुख, समृद्धि और प्रगति दिलाने वाली है।

------------------------

नाका व देवकाली में बनती है प्रतिमा

-करीब जिले में दो माह पूर्व से मूर्तियां बनाने का काम शुरू हो जाता है। शहर में नाका व देवकाली बाईपास पर मूर्तियां बनाई जाती हैं। पूजा समितियां गणेशजी के साथ ही भोलेनाथ के परिवार के सभी सदस्यों की मूर्तियां लेते हैं। वहीं घरों में पूजन करने वाले बाजार से गणपति बप्पा की मूर्तियों की खरीदारी करते हैं। गुरुवार को पूर्वाह्न से ही बाजार में मूर्तियों के खरीदारों का जमावड़ा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.