Move to Jagran APP

मंदिर आंदोलन की याद दिला रहा निधि समर्पण अभियान

राम मंदिर के लिए निधि समर्पण अभियान मंदिर आंदोलन की याद दिला रहा है। 1987 से 89 तक शिलापूजन और 1990 से 92 तक कारसेवा के दौरान जिस तरह रामलला के प्रति आस्था का सैलाब उमड़ा उसी तरह निधि समर्पण अभियान के दौरान रामलला आस्था के केंद्र में हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 07:20 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:20 AM (IST)
मंदिर आंदोलन की याद दिला रहा निधि समर्पण अभियान
मंदिर आंदोलन की याद दिला रहा निधि समर्पण अभियान

अयोध्या : राम मंदिर के लिए निधि समर्पण अभियान मंदिर आंदोलन की याद दिला रहा है। 1987 से 89 तक शिलापूजन और 1990 से 92 तक कारसेवा के दौरान जिस तरह रामलला के प्रति आस्था का सैलाब उमड़ा, उसी तरह निधि समर्पण अभियान के दौरान रामलला आस्था के केंद्र में हैं। 15 जनवरी से 27 फरवरी तक प्रस्तावित निधि समर्पण अभियान का प्रारंभिक चरण चुनिदा लोगों तक केंद्रित है। इसके बावजूद मंदिर निर्माण के प्रति चुनिदा लोगों के साथ आम जन की उत्सुकता परिभाषित हो रही है। जिला में न केवल ब्लॉक स्तर पर निधि समर्पण केंद्र खोले गये हैं बल्कि सौ के करीब स्थानों पर शिविर संयोजित कर निधि एकत्र की जा रही है, बल्कि इस अभियान में संघ परिवार के सभी आयामों के प्रतिनिधि, मंदिर आंदोलन के दौरान सक्रिय रहे संत एवं कारसेवक और आम रामभक्त शामिल हो रहे हैं, जितने लोग राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पित कर रहे हैं, उससे कहीं अधिक लोग इस अभियान की कामयाबी सुनिश्चित करने के प्रयास में हैं। हालांकि उनके तेवर में अब राम मंदिर के लिए संघर्ष की तल्खी न होकर निर्माण की संजीदगी है। रामनगरी के एक सिरे पर यदि भाजपा के महानगर इकाई के महामंत्री परमानंद मिश्र, मंत्री आकाशमणि त्रिपाठी, सहायक शासकीय अधिवक्ता सुभाषचंद्र त्रिपाठी एवं शिवदयाल जायसवाल सरस्वती विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अवनि कुमार शुक्ल अपने दर्जन भर सहयोगियों के साथ समर्पण निधि के लिए दरवाजे-दरवाजे दस्तक दे रहे होते हैं, तो भाजपा महिला मोर्चा की बिदु सिंह एवं भाजपा नेता प्रतीक श्रीवास्तव एक दूसरे सिरे पर निधि संकलित कर रहे होते हैं। अयोध्या आई हॉस्पिटल पहुंचने पर उनके उत्साह चरम पर होता है, आई हॉस्पिटल के प्रबंधक पवन शाह आई हॉस्पिटल की ओर से दो लाख रुपये का चेक इस दल को समर्पित करते हैं। अभियान के जिला प्रभारी धीरेश्वर वर्मा प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री अनिल तिवारी के साथ अपनी जिम्मेदारियों को अंजाम देते हुए फैजाबाद शहर में सक्रिय नजर आते हैं और उन्हें शहर के प्रमुख उद्योगपति मुकेश तोलानी जैसे लोग उत्साहित करते हैं। मंदिर निर्माण का जिक्र छिड़ते ही तोलानी एक लाख 11 हजार 111 रुपये का चेक समर्पित करने के साथ रामलला से गहन सरोकार की बानगी पेश करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी मंदिर आंदोलन की तर्ज पर मंदिर निर्माण का उत्साह परिभाषित होता है। रुदौली नगर के आदर्श इंटर कॉलेज में विधायक रामचंद्र यादव एक लाख एक हजार रुपये की समर्पण निधि नगर प्रमुख आशीष शर्मा को सौंप कर यह साबित करते हैं कि आज की राजनीति श्रीराम जैसे राष्ट्रीय पर्याय से किस कदर अनुप्राणित है। सोहावल क्षेत्र में खंड संघचालक आलोक, सह संघ चालक अखिलेश एवं जिला सेवा प्रमुख पुष्कर तिवारी के संयोजन में समर्पण अभियान पूरे प्रवाह में नजर आता है। घर-घर संपर्क के दौरान इस समूह को सूर्यप्रकाश श्रीवास्तव 21 हजार, कप्तान तिवारी 11 हजार 111 तथा अरुण तिवारी ने 11 हजार की राशि समर्पित करते हैं।

loksabha election banner

वसी हैदर ने दिया 12 हजार का चेक

- निधि समर्पण अभियान में मुस्लिमों का भी सहयोग हासिल हो रहा है। नाका हनुमानगढ़ी के महंत रामदास, संत राजूदास, प्रसिद्ध कथावाचक चंद्रांशु महाराज, अविवि के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह, पुस्तकालयाध्यक्ष प्रो. आरके सिंह एवं मुस्लिम मंच के प्रांतीय प्रभारी डॉ. अनिल सिंह की मौजूदगी में लखनऊ निवासी वसी हैदर ने मंदिर निर्माण के लिए 12 हजार का चेक प्रदान किया।

अक्षय कुमार ने किया आह्वान

प्रख्यात फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने रामसेतु के निर्माण में गिलहरी के योगदान की कहानी सुनाते हुए राम मंदिर निर्माण में जन सहयोग का आह्वान किया है। अक्षय कुमार के इस वीडियो को रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपनी फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.