Move to Jagran APP

राम मंदिर निर्माण के लिए ई बैंकिग से जमा हुए चार लाख

अयोध्या संकट के दौर में भी रामभक्तों का हौसला बरकरार है। रामभक्त जहां कोरोना की त्रासदी से देश को निजात दिलाने के लिए रोज प्रधानमंत्री राहत कोष में धनराशि जमा कर रहे हैं दीन दुखियों को मदद के लिए भी हाथ बढ़ाएं हैं वहीं जल्द भव्य राम मंदिर निर्माण को उत्सुक व प्रतिबद्ध नजर आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 06:59 PM (IST)
राम मंदिर निर्माण के लिए ई बैंकिग से जमा हुए चार लाख
राम मंदिर निर्माण के लिए ई बैंकिग से जमा हुए चार लाख

अयोध्या : संकट के दौर में भी रामभक्तों का हौसला बरकरार है। रामभक्त जहां कोरोना की त्रासदी से देश को निजात दिलाने के लिए रोज प्रधानमंत्री राहत कोष में धनराशि जमा कर रहे हैं, दीन दुखियों को मदद के लिए भी हाथ बढ़ाएं हैं वहीं जल्द भव्य राम मंदिर निर्माण को उत्सुक व प्रतिबद्ध नजर आ रहे हैं। इसी जज्बे का नतीजा है कि राम मंदिर निर्माण के लिए खुले खाते में ऑनलाइन ही चार लाख रुपये जमा हो गए । देश के कोने-कोने से इस खाते में आस्था व साम‌र्थ्य के मुताबिक लोग धनराशि स्थानांतरित कर रहे हैं। तमाम रामभक्तों को ऑनलाइन बैंकिग टूल की शुरुआत का इंतजार था।

loksabha election banner

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अयोध्या की भारतीय स्टेट बैंक शाखा में राम मंदिर निर्माण के लिए खाते खुलवाए हैं। वैसे तो इस खाते में रामलला के चढ़ावे के रूप में आने वाली धनराशि अब तक जमा होती रही लेकिन रामनवमी के दिन परिसर में निर्मित वैकल्पिक गर्भगृह में आयोजित प्रतीकात्मक जन्मोत्सव के दौरान ही ट्रस्ट के सदस्यों ने दान के लिए ऑनलाइन काउंटर खोलने की घोषणा की । हालांकि इसका लिक अभी बहुत से लोगों को नहीं पता। दरअसल बैंक इसे अपडेट कर रहा है। बावजूद इसके रामनवमी के बाद अभी दो दिन ही बीते हैं कि देश के कोने कोने से राम भक्त सुविधा का उपयोग करना शुरू कर चुके हैं। इसमें11 रुपये से लेकर उससे ऊपर तक की धनराशि ई बैंकिग के सहारे जमा हुई है, इसमें लोगों ने यूपीआई डायरेक्ट ट्रांसफर नेट व आरटीजीएस का प्रयोग किया है। ई-बैंकिग कर लिक सार्वजनिक किया जाएगा। इसकी तैयारी मुकम्मल है। इसके जरिये जो भी धनराशि जमा करेगा उन्हें रसीद भी मिल सकेगी। अभी तक लोग अकाउंट नंबर को सर्च कर इसमें रकम जमा कर रहे हैं। बैंक सूत्रों की मानें तो इस व्यवस्था के अंतर्गत अब तक दो सौ से अधिक लोगों ने खाते में पैसा स्थानांतरित किया है। बैंक के आला अधिकारियों की मानें तो ई बैंकिग के प्रयोग को सहूलियत युक्त बनाया जा रहा है।

-------------

चेकों की भरमार

अयोध्या : रामभक्त पुरातन बैंकिग सुविधा का भी प्रयोग करते हुए मंदिर निर्माण के लिए दान कर रहे हैं गत दिनों में सैकड़ों चेक बैंक को प्राप्त हुए जो क्लीयरेंस के लिए लगे हैं। सोमवार को चेकों की धनराशि खाते में जमा हो जाएगी। चेकों की तादाद सैकड़ों में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.