Move to Jagran APP

महिला अपराधों में हो प्रभावी कार्रवाई

महिला अपराधों की रोकथाम के लिए आरोपी पर कार्रवाई और पीड़िता की सुनवाई दोनों प्रभावी ढंग से होनी चाहिए। महिलाएं उत्पीड़न को बर्दाश्त करने के बजाय समय रहते पुलिस को सूचित करें ताकि उनकी मदद हो सके। यह बात एडीजी जोन एसएन साबत ने कही.

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 12:10 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 12:10 AM (IST)
महिला अपराधों में हो प्रभावी कार्रवाई
महिला अपराधों में हो प्रभावी कार्रवाई

अयोध्या : महिला अपराधों की रोकथाम के लिए आरोपी पर कार्रवाई और पीड़िता की सुनवाई दोनों प्रभावी ढंग से होनी चाहिए। महिलाएं उत्पीड़न को बर्दाश्त करने के बजाय समय रहते पुलिस को सूचित करें, ताकि उनकी मदद हो सके। यह बात एडीजी जोन एसएन साबत ने कही। वह दर्शननगर स्थित वन-स्टॉप सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे थे। मिशन शक्ति के तहत चल रहे कार्यक्रमों को परखने के लिए रविवार को एडीजी अयोध्या पहुंचे थे। वन-स्टॉप सेंटर जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय के नियंत्रण में हैं, जहां पुलिस से समन्वय बनाकर उत्पीड़न की शिकार महिलाओं को मदद पहुंचाई जाती है। करीब दो साल से यह सेंटर दर्शननगर चिकित्सालय में संचालित है। इस सेंटर का मकसद एक छत के नीचे पीड़ित महिला को सभी आवश्यक मदद मुहैया कराना है। मुकदमा लिखने से लेकर चिकित्सकीय सुविधा तक इस सेंटर में उपलब्ध है। एडीजी ने कहाकि वन-स्टॉप सेंटर की गतिविधियों को और भी प्रभावी बनाया जाए। इस सेंटर की उपयोगिता से महिलाओं को परिचित कराया जाए। इसके पश्चात एडीजी ने रामनगरी का भ्रमण किया। उनके साथ आईजी पद्मजा चौहान, आईजी संजीव गुप्त, डीआईजी दीपक कुमार, प्रशिक्षु आईपीएस पलाश बंसल मौजूद रहे। मिशन शक्ति के तहत नोडल अधिकारी आईजी पद्मजा चौहान ने पुलिस लाइन में विभागीय राजपत्रित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने महिला अपराध से जुड़े मामलों में त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया तथा ऐसे मामलों की नियमित समीक्षा और आरोपियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने के लिए प्रभावी पैरवी करने की भी आवश्यकता बताई।

loksabha election banner

.............

रुदौली कोतवाली परिसर में आयोजित हुआ कार्यक्रम

रुदौली : कोतवाली परिसर में मिशन शक्ति नारी सुरक्षा सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि आईजी पद्मजा चौहान ने छात्राओं को बताया कि वह अपनी समस्याओं को पुलिस हेल्पलाइन सहित अपने अभिभावकों से जरूर साझा करें। कार्यक्रम का संचालन एसपी ग्रामीण शैलेंद्र सिंह ने किया। उन्होंने पाक्सो एक्ट की जानकारी दी। महिलाओं को आत्मरक्षा के तरीके बताए। सीओ श्रुति गुप्ता ने 1090 के बारे में बताया। कहा, किसी भी तरह की असुरक्षा लगने पर 1090 पर शिकायत करें। डायल 112 की उपयोगिता भी बतायी। सीओ डॉ. धर्मेंद्र कुमार यादव ने बताया कि 50 पीआरवी व 20 क्यूआरटी वैन जिले में दौड़ रही हैं। टोल फ्री नंबर 181 के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। बोले यह व्यवस्था खासकर महिलाओं के लिए ही है। उपनिरीक्षक रणजीत यादव ने अपनी रचनाओं से छात्राओं को प्रेरित किया। कार्यक्रम में एलएसडीपी स्कूल की छात्राओं ने अपने विचार रखे। आईजी ने महिला हेल्प डेस्क का भी निरीक्षण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.