Move to Jagran APP

सत्तादल के गले की फांस बनी महोत्सव की अनुमति

दुर्गा पूजा समितियों को महोत्सव की अनुमति नहीं मिल पाना सत्ताधारी दल भाजपा के भी गले की फांस बनता जा रहा है। शनिवार को यहां रामलीला का उद्घाटन करने आए प्रभारी मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी के सामने भी भाजपाइयों का यह दर्द झलका.

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 11:31 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 11:31 PM (IST)
सत्तादल के गले की फांस बनी महोत्सव की अनुमति
सत्तादल के गले की फांस बनी महोत्सव की अनुमति

अयोध्या: दुर्गा पूजा समितियों को महोत्सव की अनुमति नहीं मिल पाना सत्ताधारी दल भाजपा के भी गले की फांस बनता जा रहा है। शनिवार को यहां रामलीला का उद्घाटन करने आए प्रभारी मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी के सामने भी भाजपाइयों का यह दर्द झलका। इसके बाद प्रभारी मंत्री ने जिला स्तरीय अधिकारियों को गाइडलाइन के मुताबिक महोत्सव की अनुमति देने का निर्देश भी दिया, लेकिन रविवार को नवरात्र का दूसरा दिन बीत जाने के बाद भी महोत्सव की शुरुआत नहीं हो सकी है, जबकि महोत्सव समितियों में बड़ी संख्या में भाजपा से जुड़े नेता और पार्षद तक शामिल हैं। इसी वजह से जनप्रतिनिधियों को भी समितियों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा नेताओं में भी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के इस रवैये से नाराजगी व्याप्त है, लेकिन सत्ताधारी दल होने की मजबूरी में फिलहाल वे खुले तौर पर विरोध नहीं जता पा रहे।

loksabha election banner

इससे पहले बीती नौ अक्टूबर को ही दुर्गा पूजा महोत्सव एवं रामलीला के आयोजन को लेकर शासन की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी। इसमें कहा गया था कि चौराहों पर होने वाले आयोजनों को वैकल्पिक स्थानों पर कराया जाए। कोरोना के मद्देनजर महोत्सव स्थलों पर आयोजकों के लिए आइसोलेशन कक्ष की व्यवस्था करने का भी निर्देश जारी किया गया था। आयोजकों व आगंतुकों के लिए मास्क, फेसकवर पहनने, कार्यक्रम स्थल पर थर्मल स्कैनिग, सैनिटाइजर व एक-दूसरे से कम से कम छह फीट की शारीरिक दूरी के पालन को अनिवार्य रखा गया है। कार्यक्रम स्थलों का निकटवर्ती चिकित्सालय से मैपिग करने का निर्देश भी जारी किया गया है, लेकिन गाइडलाइन जारी होने के नौ दिन बाद भी शहर में वैकल्पिक स्थानों पर आयोजन के लिए आवेदन करने वाली 24 समितियों को भी अनुमति नहीं दी गई है, जबकि रविवार को नवरात्र का दूसरा दिन भी बीत गया।समितियों के पदाधिकारियों की नाराजगी भी इस बात तो लेकर है कि जब स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं, बाकी आयोजन भी हो रहे हैं, तो सिर्फ महोत्सव को अनुमति क्यों नहीं दी जा रही।

........

करा रहे हैं सत्यापन

इस मसले पर सिटी मजिस्ट्रेट सत्यप्रकाश सिंह का कहना है कि जिन समितियों की ओर से आवेदन किया गया है, उनके स्थलों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। जैसे ही सत्यापन रिपोर्ट आएगी, वैसे ही अनुमति जारी कर दी जाएगी।

........

जिले के प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने शनिवार को ही गाइडलाइन के मुताबिक पूजा समितियों को आयोजन की अनुमति देने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। इसके बाद भी यदि कहीं कोई समस्या आती है तो समितियों के पदाधिकारी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, पार्टी नेता व केंद्रीय समिति के पदाधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

अभिषेक मिश्र

महानगर अध्यक्ष, भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.