अयोध्या : कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से फैजाबाद बार एसोसिएशन को चुनाव जुलाई माह में न करने की सलाह दी गई है। यह सलाह बीती तीन जून को पत्र के जवाब में दी गई है। सलाह संबंधी पत्र शनिवार को वकालतखाना के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया गया है। इस पत्र को लेकर अधिवक्ताओं में अलग-अलग राय आई है। इस पत्र के बाद भी वार्षिक चुनाव को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। अध्यक्ष विजय बहादुर सिंह ने बताया कि इस मुद्दे पर शीघ्र ही सामान्य सदन की बैठक बुलाएंगे।

अध्यक्ष ने जिलाधिकारी को पत्र भेज कर फैजाबाद बार एसोसिएशन का चुनाव कराने के परिप्रेक्ष्य में शासनादेशों व पत्रांकों के समुचित दिशा-निर्देश मांगा था। उल्लेखनीय है कि सामान्य सदन की बैठक में पहले ही कोविड-19 के संक्रमण के खतरे को देखते हुए फैजाबाद बार एसोसिएशन का चुनाव न कराने की व्यवस्था दी जा चुकी है। इससे हट कर फैजाबाद बार एसोसिएशन व यूपी बार कौंसिल की नियमावली का हवाला देते हुए निर्धारित समय में मतदाता सूची प्रकाशित न किए जाने पर अध्यक्ष व मंत्री से तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा था। यह अवधि शुक्रवार को समाप्त हो चुकी है, कोई जवाब नहीं दिया गया। इस पत्र की प्रति यूपी बार कौंसिल के अध्यक्ष को भी भेजी गई है।

फैजाबाद बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कार्यकाल 31 जुलाई तक है। नियमावली के मुताबिक चुनाव के लिए 30 जून तक मतदाता सूची प्रकाशित हो जानी चाहिए। मतदाता सूची अंतिम रूप से प्रकाशित किए जाने के बाद जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम तय कर 31 जुलाई तक नए पदाधिकारियों का चुनाव कराना जरूरी है। पहली अगस्त से नई कार्यसमिति कार्यभार संभाल लेती है।

Edited By: Jagran