Move to Jagran APP

अयोध्या में दीपोत्सव आज से, रोशन होगा रामनगरी का जर्रा-जर्रा, देखकर आप भी रह जाएंंगे दंग

तीन दिनों तक रोमांचित करेंगी उत्सवी एवं उल्लासमयी प्रस्तुतियां। मंगलवार को मुख्य आयोजन में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी होंगी मुख्य अतिथि।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 10:25 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 10:33 AM (IST)
अयोध्या में दीपोत्सव आज से, रोशन होगा रामनगरी का जर्रा-जर्रा, देखकर आप भी रह जाएंंगे दंग
अयोध्या में दीपोत्सव आज से, रोशन होगा रामनगरी का जर्रा-जर्रा, देखकर आप भी रह जाएंंगे दंग

अयोध्या[रघुवरशरण]। तीन दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत रविवार को दोपहर बाद रामकी पैड़ी परिसर में भगवान राम एवं मां सीता के स्वरूप की प्रतियोगिता से होगी। प्रतियोगिता में स्वरूप के 25 जोड़े शिरकत करेंगे और जो भगवान राम और सीता की मौलिक छवि के अनुरूप होंगे, इनमें से पांच जोड़ों को चुना जाएगा। मुख्य उत्सव के दिन मंगलवार को भगवान राम एवं सीता के स्वरूप के यह पांच जोड़े अहम प्रसंग के दौरान भगवान राम एवं सीता की उपस्थिति का अहसास करायेंगे। दीपोत्सव की पहली शाम की रौनक अविवि के स्वामी विवेकानंद सभागार में रामलीला की प्रस्तुति के साथ मुखर होगी। प्रस्तुति लाओस के कलाकार करेंगे। दीपोत्सव की दूसरी शाम शीर्ष पाश्र्व गायिका अनुराधा पौडवाल के नाम होगी। वे शाम छह बजे से रामकथा पार्क में अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगी। इस सिलसिले को ऊंचाई मंगलवार को दीपोत्सव के मुख्य आयोजन के साथ मिलेगी।  

loksabha election banner

इस शिखर की झलक मंगलवार की दोपहर साकेत महाविद्यालय से रामकथा से जुड़ी झांकियों के साथ शोभायात्र से मिलेगी। शोभायात्र में 11 झांकियां तो सूचना विभाग के पांच सौ कलाकारों की ओर से संयोजित हैं, जबकि चार झांकियां कोरिया, रूस, लाओस तथा त्रिनिदाद में प्रचलित रामकथा की परंपरा का प्रतिनिधित्व करेंगी। शोभायात्र मुख्य मार्ग से तीन किलोमीटर का सफर तय कर रामकथा पार्क में पहुंचेगी, जहां पुष्पक विमान के प्रतीक हेलीकाप्टर से आ रहे भगवान राम एवं सीता के स्वरूप की अगुवानी और राम राज्याभिषेक के प्रसंग को मंचित करने की तैयारी है। 

दूसरी ओर दीपोत्सव की मुख्य अतिथि के रूप में पधार रहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की पत्नी किम जोंग सुक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन के साथ 24.66 करोड़ की लागत से प्रस्तावित रानी हो के स्मारक विस्तारीकरण का शिलान्यास करेंगी। इसी के बाद मुख्यमंत्री रानी हो के स्मारक के बगल ही स्थित रामबाजार का उद्घाटन करेंगे। सायं चार से साढ़े चार बजे के बीच का समय भगवान राम की अगुवानी एवं राज्याभिषेक के लिए प्रस्तावित है। इसी के बाद मुख्य अतिथि सहित मुख्यमंत्री, दोनों राज्यपाल तथा सेवानिवृत्त थल सेना अध्यक्ष एवं विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह का उद्बोधन होगा। सायं सवा छह से पौने सात बजे के बीच मुख्यमंत्री अन्य मेहमानों के साथ सरयू के सहस्त्रधाराघाट पहुंच कर पुण्यसलिला का पूजन एवं आरती करेंगे।

इसी के साथ ही रामकी पैड़ी एवं सरयू के घाटों पर एक साथ तीन लाख से अधिक दीपों का प्रज्ज्वलन शुरू होगा। इसी समय सरयू के उस पार आकाश में आतिशबाजी की लड़ी फूटने के साथ दीपोत्सव का अभिनंदन हो रहा होगा और रामकी पैड़ी के क्षितिज पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ लेजर शो से रामकथा का इंद्रधनुषीं बिंब बिखेरेंगे।

 

गंगा-जमुनी तहजीब की बिखरेगी छटा

दीपोत्सव के दौरान गंगा-जमुनी तहजीब की छटा भी बिखरेगी। शोभायात्र के स्वागत में मुस्लिम मंच के संयोजन में विभिन्न धर्मों के लोगों की नुमाइंदगी सुनिश्चित कराने की कोशिश हो रही है। ..तो मंदिर के समर्थन में अभियान चला रहे भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रांतीय मंत्री बब्लू खान शोभायात्र के स्वागत के साथ रामकी पैड़ी परिसर में दीपोत्सव के सहभागी बनेंगे। उन्होंने दीपोत्सव के खास मौके के लिए अपने हाथ से 101 दीपक भी बनाए हैं।

पर्यटन विकास भी होगा रोशन

दीपोत्सव अपने सांस्कृतिक, उत्सवी एवं उल्लासमयी आयाम के साथ विकास कार्यों के माध्यम से भी रामनगरी को विश्व पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित करने की संभावनाओं को प्रशस्त करने वाला होगा। जहां मुख्यमंत्री ने गत वर्ष 136 करोड़ से अधिक की पर्यटन विकास से जुड़ी योजनाओं का शिलान्यास किया था, वहीं इस बार दीपोत्सव के मौके पर वे शताधिक करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 

सिर चढ़ कर बोल रहा दीपोत्सव का जादू

दीपोत्सव रामनगरी को किस कदर गौरवांवित करेगा, यह तो मंगलवार की रात तक तय होगा पर दीपोत्सव की तैयारी शनिवार से ही नगरी को गौरवांवित करने लगी है। चहुंओर दीपोत्सव की तैयारियों को युद्धस्तर पर अंतिम रूप दिया जा रहा है। उत्सव के केंद्र में प्रस्तावित रामकी पैड़ी, रामकथापार्क एवं सरयू तट का कायाकल्प हो चुका है और इनकी साज-सज्जा बरबस आकृष्ट कर रही है। जिला मुख्यालय की सीमा सहादतगंज से लेकर सरयू के पार शिवदयालगंज तक के 20 किलोमीटर मार्ग की मरम्मत एवं डामरीकरण अंतिम दौर में है। डिवाइडर तक को रोशन किया जा रहा है।

 

सुदर्शन पटनायक उकेरेंगे भगवान की आकृति

दीपोत्सव अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कलाकार सुदर्शन पटनायक की कृति से भी सज्जित होगा। उन्होंने रामकथा संग्रहालय के प्रांगण में शनिवार से ही बालू का संग्रह शुरू कराया। बालू के ढेर पर वे भगवान राम की आकृति उकेरेंगे। उनकी कला के गवाह आम लोगों सहित दीपोत्सव के खुशूसी मेहमान भी बनेंगे।

एक नजर यहां भी: 

  • 24.66 करोड़ रुपये से होगा दक्षिण कोरिया की रानी हो के स्मारक का विस्तारीकरण। 
  • 04 देशों दक्षिण कोरिया, रूस लाओस तथा त्रिनिदाद की रामकथा की परंपरा का प्रदर्शन किया जाएगा। 
  • 03 लाख से अधिक दीपों को राम की पैड़ी एवं सरयू के घाटों पर एक साथ प्रज्जवलित किया जाएगा। 

यह भी पढ़े: अयोध्या में इस बार दीपोत्सव में दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी होंगी मुख्य अतिथि 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.