Move to Jagran APP

48 घंटे बाद भी नहीं सुधरे हालात, बिजली आपूर्ति ध्वस्त

फैजाबाद : चक्रवाती तूफान को गुजरे भले ही करीब 48 घंटे बीत चुका है, लेकिन शहर में हाल

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 11:36 PM (IST)
48 घंटे बाद भी नहीं सुधरे हालात, बिजली आपूर्ति ध्वस्त
48 घंटे बाद भी नहीं सुधरे हालात, बिजली आपूर्ति ध्वस्त

फैजाबाद : चक्रवाती तूफान को गुजरे भले ही करीब 48 घंटे बीत चुका है, लेकिन शहर में हालात अभी भी पटरी पर नहीं आ सके हैं। बीती रात शहर का बड़ा हिस्सा बिजली आपूर्ति से वंचित रहा। बिजली के साथ पानी का संकट भी खड़ा हो गया है। सिविल लाइंस क्षेत्र में ही 48 घंटे में बिजली आपूर्ति सुचारु नहीं हो सकी है, जबकि औद्योगिक क्षेत्र में भी दो दिन से बिजली आपूर्ति ठप है। बीती रात तो पावर कारपोरेशन के अधिकांश अधिकारियों के सीयूजी नंबर भी बंद रहे। इस वजह से उपभोक्ताओं को यह तक जानकारी नहीं मिल पा रही थी कि बिजली आपूर्ति कब तक बहाल हो सकेगी। इस वजह से कई स्थानों पर लोगों का आक्रोश भी सामने आया।

loksabha election banner

बुधवार की शाम को चक्रवाती तूफान आया था। इस दौरान पांच सौ से ज्यादा पेड़ और चार सौ के करीब पोल गिर गए थे। इस आंधी का सबसे ज्यादा असर कैंट, सिविल लाइंस, सआदतगंज व औद्योगिक क्षेत्र में ही हुआ। इसके अलावा देवकाली, नाका, कौशलपुरी बिजली उपकेंद्र भी बाधित रहा। सिविल लाइंस उपकेंद्र को 132 केवीए सोहावल बिजली घर से सप्लाई दी जाती है। आंधी के बाद यह सप्लाई बाधित हो गई। इसी वजह से सिविल लाइंस उपकेंद्र की सप्लाई को डायवर्ट कर कुछ हिस्सों में बिजली आपूर्ति बहाल की गई। इसका असर यह हुआ है कि वे उपकेंद्र भी ओवरलोड हो गए, जो चालू हुए थे।

बीती रात 132 केवीए दर्शननगर उपकेंद्र का 63 एमबीए का ट्रांसफार्मर भी ट्रिप होता रहा, जिसके बाद नाका व कोशलपुरी उपकेंद्र की बिजली आपूर्ति रोक दी गई। इससे दोनों ही उपकेंद्रों की बिजली सप्लाई बीती रात ठप रही। शुक्रवार की सुबह करीब दस बजे आपूर्ति को दोबारा चालू किया जा सका। दूसरी ओर शुक्रवार की शाम तक सिविल लाइंस व मुमताज नगर उपकेंद्र की बिजली आपूर्ति पूरी तरह बहाल नहीं हो सकी। इसी वजह से पुलिस लाइन, सुरसरि कॉलोनी, सआदतगंज, गुप्तारघाट, मोदहा व औद्योगिक क्षेत्र की बिजली आपूर्ति चालू नहीं हो सकी। बिजली आपूर्ति बाधित होने से जलापूर्ति का भी संकट खड़ा हो गया है। प्रभावित इलाकों में लोगों को पेयजल संकट से भी जूझना पड़ा। साथ ही लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित रही। पावर कारपोरेश के विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता मनोज गुप्ता का कहना है कि आपूर्ति को सुचारु करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

------------------------

डीजल-पेट्रोल का भी संकट

-लगातार बिजली आपूर्ति बाधित रहने से शुक्रवार को सुबह कई पेट्रोल पंपों पर तेल की बिक्री रोक दी गई। इसकी वजह बिजली आपूर्ति का सुचारु न होना है।

------------------------प्रभावित रहे उद्योग-धंधे

-औद्योगिक क्षेत्र में पिछले करीब 48 घंटों से बिजली आपूर्ति बाधित है। अधिकांश इकाइयों में कामकाज बाधित रहा। अवर अभियंता राममनोहर यादव का कहना है कि शनिवार तक आपूर्ति व्यवस्थित हो सकेगी।

------------------------संचार व्यवस्था भी बाधित

-संचार व्यवस्था बाधित है। बेसिक फोन से मोबाइल फोन पर बात नहीं हो पा रही है, जबकि मोबाइल का नेटवर्क भी बार-बार दगा दे रहा है। थ्री जी नेटवर्क पर ज्यादा समस्या है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.