Move to Jagran APP

गहराने लगी रसोईंगैस की किल्लत, माह भर बाद आपूर्ति नहीं

बुकिग के एक-एक माह बाद भी लोगों को सिलेंडर नहीं मिल पा रहा है। मजबूरी में लोग गैस एजेंसी का चक्कर काट रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक ये समस्या सिर उठाने लगी है। रसोईगैस एजेंसी की सप्लाई एक माह से प्रभावित बतायी जा रही है। उपभोक्ता एजेंसी दर एजेंसी सिलेंडर को भटक रहे हैं। अयोध्या निवासी मुकेश कुमार ने बताया कि उन्होंने 2

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:35 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:35 PM (IST)
गहराने लगी रसोईंगैस की किल्लत, माह भर बाद आपूर्ति नहीं
गहराने लगी रसोईंगैस की किल्लत, माह भर बाद आपूर्ति नहीं

अयोध्या : रसोईंगैस की आपूर्ति को लेकर इन दिनों मारामारी की स्थिति है। बुकिग के एक माह बाद लोगों को सिलेंडर नहीं मिल पा रहा है। मजबूरी में लोग गैस एजेंसी का चक्कर काट रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक ये समस्या सिर उठाने लगी है। रसोईंगैस एजेंसी की सप्लाई एक माह से प्रभावित बताई जा रही है। उपभोक्ता एजेंसी-दर-एजेंसी सिलेंडर को भटक रहे हैं।

loksabha election banner

केस एक-अयोध्या निवासी मुकेश कुमार ने बताया कि उन्होंने 28 फरवरी को फोन से गैस की बुकिग कराई, लेकिन सिलेंडर की आपूर्ति नहीं हुई। थकहारकर मुकेश ने सोमवार को दोबारा बुकिग कराया।

केस दो- साहबगंज निवासी रमेश मोहन ने चार मार्च को गैस की बुकिग की। अयोध्या के वासुदेवघाट निवासी संतोष सिंह ने चार मार्च को गैस की बुकिग कराई, लेकिन अबतक सिलेंडर नहीं मिल पाया। इसी तरह शहर निवासी रमेश सिंह, शिवकुमार वर्मा, मोहनलाल ने समय पर सिलेंडर न मिलने की शिकायत की।

केस तीन- पारा ब्रह्ननान निवासी सेवानिवृत्त सैनिक अशोक यादव ने बताया कि फरवरी और मार्च महीने में उन्होंने गैस की बुकिग कराई पर सब्सिडी उनके खाते में आ गई, लेकिन अबतक गैस नहीं मिली। आरोप लगाया कि गैस एजेंसी का फोन नंबर अक्सर बंद रहता है। -------------- सिलेंडर के लिए काट रहे एजेंसी का चक्कर

रुदौली : क्षेत्र की इकलौती गैस एजेंसी पर महीनों से रसोई गैस की किल्लत है। बुकिग के कई दिन बाद गैस उपलब्ध नहीं होती। लोग गैस एजेंसी की गणेश परिक्रमा को विवश हैं। सोमवार को गैस सिलेंडर की गाड़ी नहीं आई। अलसुबह से उपभोक्ता इंतजार गैस का इंतजार करते रहे। उपभोक्ता धीरज मिश्र, हरिओम, मोहम्मद अलीम, शाकिरअली, शिवकुमार व मुमताज ने बताया, बुकिग के एक माह बाद उन्हें गैस सिलेंडर नहीं मिल पाई है। एसडीएम ज्योति सिंह ने बताया कि उपभोक्ताओं की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी। --------- दो माह बाद भी नहीं मिला सिलेंडर

मिल्कीपुर : तहसील के अमानीगंज बाजार स्थित सिंह गैस एजेंसी पर बीते दो माह से आपूर्ति बाधित है। एजेंसी मालिक राकेश सिंह और मैनेजर उपभोक्ताओं से नहीं मिलते हैं। गैस एजेंसी से जुड़े इनायतनगर, पाराब्रह्मनान, सेवरामोड़, उछाहपाली, दसौली, कहुआ, अस्थना के उपभोक्ताओं को दो माह से रसोईंगैस नहीं मिली। मिल्कीपुर में आधा दर्जन एजेसियां गैस आपूर्ति करती हैं लेकिन विगत एक माह से इन गैस एजेंसियों से भी उपभोक्ताओं को समय पर गैस सिलेंडर नहीं मिल पा रहा।

जानाबाजार संवादसूत्र के अनुसार जाना बाजार एजेंसी पर लगभग 25 दिन से गैस न होने से लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। एजेंसी के कर्मचारी मिथलेश सोनी ने बताया कि आपूर्ति न होने के कारण लोगों के लिए गैस उपलब्ध नहीं हो पा रही है। --------------------- होम डिलीवरी के नाम पर सौ रुपये का अतिरिक्त बोझ पूराबाजार: क्षेत्र में तीन गैस एजेंसी सत्यनारायण इंडेन गैस एजेंसी, सावित्री गैस एजेंसी तथा डीएन गैस एजेंसी में आवश्यकता के अनुरूप सिलेंडर की आपूर्ति की जा रही है। उपभोक्ताओं की शिकायत है कि होम डिलीवरी के नाम पर 50 से सौ रुपये तक अधिक वसूला जा रहा है। -------------------- एक माह से बढ़ा संकट बीकापुर : क्षेत्र में एक माह से गैस की किल्लत है। अमर रसोईं प्वाइंट के प्रोपराइट अमर कुमार ने बताया कि पंजीकरण के सापेक्ष गैस सिलेंडर की आपूर्ति कम हो रही है। इसीलिए वितरण प्रभावित है। गोसाईंगंज गैस एजेंसी पर गैस आपूर्ति की समस्या चरम पर है। मैनेजर आनंद सिंह ने बताया कि जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। -------------------------- ये भी है समस्या की वजह अयोध्या : गैस एजेंसियों से जुड़े लोगों का मानना है कि यह समस्या उपभोकताओं के कोटे के बकाया सिलेंडर की आपूर्ति के लिए तेजी से बुकिग करना है। ऐसे उपभोक्ताओं की वजह से बुकिग की बाढ़ आ गई है। दरअसल, वर्ष में 12 सिलेंडर का कोटा प्रति उपभोक्ता है। कोटे के सात-आठ सिलेंडर से जिन उपभोक्ताओं का काम चल जाता है, वे ही शेष सिलेंडर के लिए परेशान है। वे जानते हैं कि यदि शेष सिलेंडर की आपूर्ति इस माह नहीं हुई तो लैप्स हो जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि एक-एक एजेंसी पर औसतन डेढ़ सौ सिलेंडर की बुकिग बढ़ गई है। ---------------------- चौराहों पर खाली सिलेंडर लेकर जमा रहते हैं लोग सोहावल: इस समय गैस सिलेंडर लेने के लिए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव-गांव सप्लाई कार्य ठप है। इतना ही नहीं चौराहों पर दर्जनों लोग अक्सर खाली सिलेंडर लेकर गैस वाहन का इंतजार करते हैं। इलाके के अरकुना चौराहा, मुबारकगंज चौराहा, कांटा चौराहा, बसहा चौराहा, सत्तीचौरा, मोहम्मदपुर बाजार आदि लोग अपना-अपना खाली सिलेंडर लेकर मौजूद रहते हैं। रोहित सिह, गंगाराम, ओमप्रकाश, प्रशांत कुमार, सुनील कुमार का कहना है कि समय पर गैस नहीं मिल रही है।

------------------------------ सेल्स ऑफीसर के हस्तक्षेप पर मिला सिलेंडर अयोध्या: अमानीगंज में गैस सिलेंडर के लिए परेशान एक उपभोक्ता को तब आपूर्ति हो सकी, जब बीपीसीएल के सेल्स मैनेजर राहुल यादव ने हस्तक्षेप किया। इस क्षेत्र में डोर-टू-डोर डिलीवरी बाधित है।

--------

गैस की आपूर्ति में थोड़ी समस्या जरूर है पर शीघ्र ही इसे दूर कर लिया जाएगा। एक सप्ताह में ही इस समस्या में कमी देखी जा सकेगी।

- शोभनाथ यादव, जिला पूर्ति अधिकारी अयोध्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.