Move to Jagran APP

बस स्टैंड निर्माण को अभी भी समय की दरकार

भारत सरकार की स्वदेश दर्शन रामायण सर्किट योजना के तहत अयोध्या में हाईवे के किनारे निर्माणाधीन बस स्टैंड पूरा

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 11:20 PM (IST)
बस स्टैंड निर्माण को अभी भी समय की दरकार
बस स्टैंड निर्माण को अभी भी समय की दरकार

अयोध्या : भारत सरकार की स्वदेश दर्शन रामायण सर्किट योजना के तहत अयोध्या में हाईवे के किनारे निर्माणाधीन बस स्टैंड पूरा नहीं हो सका है। अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस पूर्णत: वातानुकूलित बस स्टैंड निर्माण के लिए धन शासन से काफी पहले अवमुक्त हो चुका है।

loksabha election banner

कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को बस स्टैंड का निर्माण कार्य दीपोत्सव के पूर्व करा लेना था, लेकिन अब तक 70 फीसद ही कार्य पूर्ण हो सका है। स्थानिक अभियंता अशोक कुमार का दावा है कि अगले माह दिसंबर तक निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा पर जमीनी हकीकत को देखते हुए इसके आसार कम ही हैं।

सात करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से बस स्टैंड का निर्माण लगभग पांच एकड़ भूमि पर किया जा रहा है। निर्माण कार्य 13 जून 2018 हो प्रारंभ हुआ था, जिसके पूर्ण होने की तिथि 31 दिसंबर 2019 तय है। मुख्यमंत्री ने अयोध्या दौरे के समय बस स्टैंड का निरीक्षण कर दीपोत्सव के पूर्व कार्य पूर्ण करने का निर्देश अधिकारियों को दिया था। दीपोत्सव बीत गया, लेकिन बस स्टैंड तैयार नहीं हो सका। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बस अड्डा बनाया जाना है। बस स्टैंड का अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप बनने में अभी वक्त लगेगा। इसके निर्माण से रामनगरी में पर्यटकों का आवागमन बढ़ जाएगा। अब तक पूरी जमीन नहीं मिली -पर्यटन विभाग से पूरी जमीन भी निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था को नहीं मिल सकी है, ऐसा कार्यदायी संस्था का कहना है। जमीन के हस्तगत होने के बाद ही काम में तेजी आएगी। निर्माण के बाद बस अड्डा हस्तानांतरण प्रक्रिया में भी वक्त लग सकता है। --------------- ओवरब्रिज के पास उतरना पड़ता है..

-रामनगरी में बस स्टैंड न होने से यात्रियों को हाईवे ओवरब्रिज के पास उतरना पड़ता है। रामनगरी पहुंचने के लिए यात्री पैदल चलने अथवा टेंपो-ई-रिक्शा सहित दूसरे साधन का सहारा लेने को विवश हैं। परिवहन निगम का मानना है कि इसके शुरू होने में अभी लगभग छह माह लग जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.