Move to Jagran APP

दीपोत्सव तक रामनगरी की बदलेगी तस्वीर

अयोध्या : दीपोत्सव तक रामनगरी की तस्वीर बदलने की तैयारी चल रही है। इसके पीछे यह संदेश देन

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 12:18 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 12:18 AM (IST)
दीपोत्सव तक रामनगरी की बदलेगी तस्वीर
दीपोत्सव तक रामनगरी की बदलेगी तस्वीर

अयोध्या : दीपोत्सव तक रामनगरी की तस्वीर बदलने की तैयारी चल रही है। इसके पीछे यह संदेश देना है कि सरकार के लिए दीपोत्सव महज कर्मकांड नहीं बल्कि अयोध्या को उसकी गरिमा के अनुरूप पर्यटन के क्षितिज पर प्रतिष्ठापित करने का संकल्प है। गत वर्ष प्रथम दीपोत्सव के मौके पर ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव का उद्घाटन करने के साथ 136 करोड़ से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास कर इस संकल्प का इजहार भी कर दिया था। चार से छह नवंबर तक प्रस्तावित दूसरे दीपोत्सव तक इनमें से कई योजनाओं के उद्घाटन की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। ..तो कुछ नई योजनाओं का शिलान्यास किए जाने की भी तैयारी चल रही है। सरयू तट पर भगवान राम की 151 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा पर यदि अमल का आगाज छह नवंबर को होने का संकेत मिल रहा है, तो सरयू तट पर रानी हो के स्मारक उच्चीकरण का शिलान्यास भी इसी दिन तय है। इस बीच अयोध्या की साज-सज्जा का काम युद्ध स्तर पर जारी है। मुख्य मार्ग पर एलइडी लगाने के लिए पोल लगाए जाने का निर्माण अंतिम दौर में है। महापौर ऋषिकेश उपाध्याय के अनुसार दीपोत्सव की शाम दीपों के साथ रामनगरी एलइडी से भी जगमगा रही होगी और यह सिलसिला स्थाई होगा। मुख्यमार्ग के दोनों ओर के फुटपाथ को आकर्षक शिलाखंडों से आच्छादित करने, तुलसी उद्यान का कायाकल्प एवं भजन संध्या स्थल का काम भी निर्णायक दौर में है। महती प्रकल्प के रूप में तैयार हो रहा भजन स्थल

loksabha election banner

- सरयू के पुराने पुल के निकट भजन संध्या स्थल पर्यटन के महत्वपूर्ण प्रकल्प के रूप में तैयार हो रहा है। यह योजना तो सपा सरकार के समय की है पर उस पर अमल प्रदेश की भाजपा सरकार ने किया है। 14 करोड़ 77 लाख की लागत से प्रस्तावित भजन संध्या स्थल का निर्माण कार्य छह नवंबर तक पूर्ण किए जाने की तैयारी है। ताकि मुख्यमंत्री दीपोत्सव के साथ भजन संध्या स्थल का भी उद्घाटन कर सकें। पांच हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले भजन स्थल में भव्य मंच और आधुनिक सुविधायुक्त प्रसाधन की व्यवस्था भी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.