Move to Jagran APP

बकरीद पर महंगाई की छाया, कम हुई खरीदारी

बकरीद बुधवार को होगी। कोरोना महामारी के कारण

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 10:28 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 10:28 PM (IST)
बकरीद पर महंगाई की छाया, कम हुई खरीदारी
बकरीद पर महंगाई की छाया, कम हुई खरीदारी

अयोध्या : बकरीद बुधवार को होगी। कोरोना महामारी के कारण कुर्बानी का त्योहार इस बार भी सादगी से मनाया जाएगा। कुर्बानी पर महंगाई का असर भी दिखेगा। नियावां स्थिति बकरामंडी में मंगलवार को बकरों के खरीदार कम रहे। लोग सस्ते बकरों की तलाश करते दिखे। सबसे महंगा बकरा 50 हजार कीमत का रहा। कोविड-19 के नियमों के मद्देनजर प्रशासन ने कसाबबाड़ा में सामूहिक कुर्बानी की अवधि तीन दिनों से घटा कर दो दिन कर दी है। मस्जिदों व इमामबाड़ा में अधिकतम 50 लोग पर्याप्त दूरी बना कर नमाज पढ़ सकेंगे।

prime article banner

अल हेलाल कमेटी के कन्वीनर खालिक अहमद व शिया जमात के जाकिर हुसैन पाशा ने मुसलमानों से घरों में नमाज पढ़ने की अपील भी की है। सुन्नी जमात की मुख्य नमाज जामा मस्जिद टाटशाह में पेश इमाम मौलाना शमसुल कमर कादरी पढ़ाएंगे। शिया जमात की मुख्य नमाज राठहवेली स्थित इमामबाड़ा में इमामे जुमा नज्फी हाउस मुंबई के प्रिसिपल मौलाना सैयद अहमद अली आब्दी पढ़ाएंगे।

बकरीद में तीन दिनों तक कुर्बानी की परंपरा है लेकिन इस बार दो दिनों की कुर्बानी की होगी। घरों में तीन दिनों तक कुर्बानी पर रोक नहीं है। शहर व आसपास की मस्जिदों के आसपास प्रशासन व अयोध्या नगर निगम ने सफाई कराई है, पानी की व्यवस्था कराई गई है। प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी शांति व्यवस्था व कोविड-19 के नियमों का पालन कराने के लिए मुस्तैद हैं।

-------------

मवेशियों में मिला थनैला रोग, दी दवा

अयोध्या : आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से अमानीगंज ब्लाक के बिरौली झाम गांव में पशु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विश्वविद्यालय के पशु वैज्ञानिकों ने गाय, भैंस, बकरी आदि मवेशियों में मौसमी बीमारियों के प्रति सतर्कता बरतने की सलाह दी। गांव के पशुपालक अंकित, रवि तिवारी, संतशरण मिश्र, रामधीरज दुबे, महावीर प्रसाद, सीताराम तिवारी ने अपने-अपने मवेशियों के दूध, पेशाब आदि की जांच करवाई। कई जानवरों में थनैला रोग का संक्रमण पाए जाने पर उन्हें निश्शुल्क दवा दी गई। नियमित देखभाल करने की बात बताई गई। विश्वविद्यालय के डाक्टर डी. नियोगी ने बताया कि यह शिविर कुलपति डा. बृजेंद्र सिंह के निर्देश पर गांवों में लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.