Move to Jagran APP

अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड का तड़का, भाजपा सांसद मनोज तिवारी व रवि किशन होंगे पात्र

Bollywood Entry in Ayodhya RamLeela अयोध्या में होने वाली विशाल रामलीला में फिल्म स्टार रवि किशन और भोजपुरी फिल्म स्टार और बीजेपी सांसद मनोज तिवारी अहम किरदार निभाएंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 01:49 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 01:54 PM (IST)
अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड का तड़का, भाजपा सांसद मनोज तिवारी व रवि किशन होंगे पात्र
अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड का तड़का, भाजपा सांसद मनोज तिवारी व रवि किशन होंगे पात्र

अयोध्या [रमाशरण अवस्थी]। रामनगरी अयोध्या में श्रीराम के मंदिर के भूमि पूजन के बाद अब माहौल ही बदल रहा है। यहां पर होने वाली रामलीला में भी इस बार बॉलीवुड का तड़का लगेगा।

loksabha election banner

रामनगरी में इसी साल 17 से 25 अक्टूबर के बीच ऐतिहासिक रामलीला होने जा रही है। माना जा रहा है कि यदि कोरोना का संकट थमा, तो इसे खुले मंच पर हजारों दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया जाएगा और यदि कोरोना का कहर इसी तरह रहा, तो अयोध्या के ही चुनिंदा स्थल पर रामलीला की शूटिंग कर उसका ऑनलाइन टीवी चैनल, इंस्टाग्राम लाइव, फेसबुक, यू ट्यूब, सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर प्रसारण किया जाएगा।

अयोध्या में होने वाली विशाल रामलीला में फिल्म स्टार रवि किशन और भोजपुरी फिल्म स्टार और बीजेपी सांसद मनोज तिवारी अहम किरदार निभाएंगे। इस रामलीला में बड़े सितारों का जमावड़ा लगेगा। बॉलीवुड स्टार और दारा सिंह के पुत्र बिन्दु दारा सिंह इस रामलीला में हनुमान की भूमिका निभाएंगे। वहीं रावण की भूमिका शाहबाज खान में नजर आएंगे।

रामलीला में इस बार यहां भरत की भूमिका मशहूर अभिनेता एवं गोरखपुर क्षेत्र के सांसद रवि किशन, अंगद की भूमिका भाजपा की दिल्ली प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष, प्रख्यात गायक एवं सांसद मनोज तिवारी तथा हनुमान जी की भूमिका में बिन्दु दारा सिंह होंगे। बिन्दु दारा सिंह बलिष्ठता के पर्याय प्रख्यात पहलवान एवं रामानंद सागर के अति प्रतिष्ठित सीरियल रामायण में हनुमान की भूमिका निभाने वाले दिवंगत दारा सिंह के पुत्र हैं। वह स्वयं पहलवान और वॉलीवुड में अभिनेता के तौर पर स्थापित रह चुके हैं। 

रावण की भूमिका में चंद्रकांता फेम शहबाज खान नजर आएंगे। मुंबई के जाने-माने ड्रेस डिजाइनर विष्णु पाटिल रामलीला के पात्रों के लिए ड्रेस तैयार कर रहे हैं। इसका निर्देशन प्रवेश कुमार करेंगे। अयोध्या में होने वाली रामलीला रामलीला में ड्रेस को विष्णु पाटिल डिजाइन कर रहे हैं। इस रामलीला का निर्देशन प्रवेश कुमार और एक्शन डाइरेक्टर देवगौड़ा ने किया है। रामलीला को प्रस्तुत करने वाले बॉबी मलिक ने बताया कि हम लोग पांच साल से दिल्ली में दो जगह रामलीला कर चुके हैं और फिल्म स्टार के साथ काम कर रहे हैं। बॉबी बताते हैं कि मेरी कई सालों से इच्छा थी कि श्रीराम की जन्म भूमि अयोध्या में रामलीला करूं। बॉबी को खुशी है कि इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आशीर्वाद मिल रहा है और यह रामलीला विश्व की सबसे भव्य रामलीला होने में सफल होगी। 

बिन्दु दारा सिंह को हनुमान का रोल 

मलिक ने कहा कि मेरी कई सालों से इच्छा थी कि मैं श्री राम जी की जन्म भूमि अयोध्या में रामलीला करूं। मुझे इसमें बड़ी खुशी हुई, जब मैंने बिन्दु दारा सिंह को बताया कि मैं रामलीला करने जा रहा हूं और हनुमान जी का रोल आप से करवाना चाहता हूं तो उन्होंने एकदम से हामी भर दी। इस बारे में बिन्दु दारा सिंह ने कहा कि राम जन्मभूमि अयोध्या में होने जा रही रामलीला के अंदर मुझे हनुमान जी का किरदार निभाने के लिए दिया गया है। यह मेरे लिए बेहद सौभाग्य की बात है। हनुमान का किरदार ऐसा है जिसमें समर्पण, त्याग, भक्ति जैसे तमाम गुणों का समावेश है।

उन्होंने कहा कि मेरे पिता दारा सिंह ने रामायण में हनुमान की यादगार भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने कई फिल्मों, टीवी सीरियल के अंदर हनुमान जी की भूमिका निभाई। यह उनका ही आशीर्वाद है कि कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में हनुमान जी की भूमिका निभा रहा हूं। रामलीला में भरत का किरदार निभा रहे रवि किशन ने कहा कि मेरे लिए इस रामलीला में भाग लेना काफी अहम है। मुझे बॉबी मलिक से इस बात का प्रस्ताव आया और मैंने तुरंत हामी भर दी। पूर्व भाजपा दिल्ली अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी अंगद का रोल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रामलीला का स्थान अपने आप में अद्भुत है। यह रामलीला अपने आप में ऐतिहासिक होगी। रामलीला में किरदार निभाना हमेशा उत्साह बढ़ाने वाला होता है पर अयोध्या में रामलीला में किरदार निभाना प्रसन्नता और गौरव की बात है।

बेविनार में हुई अति भव्य रामलीला की परिकल्पना

अयोध्या शोध संस्थान की ओर से आयोजित वेबिनार में ही अयोध्या में अति भव्य रामलीला की परिकल्पना का सूत्रपात हुआ। शोध संस्थान के निदेशक डॉ. वाईपी सिंह के अनुसार वेबिनार में बिन्दु दारा सिंह , राजा बुंदेला व रघुवीर यादव जैसे स्थापित कलाकार शामिल हुए थे और तभी अति भव्य रामलीला की प्रस्तुति की उत्सुकता आकार लेने लगी थी।

राम और सीता की भूमिका करने वालों के नाम का खुलासा नहीं

अयोध्या की रामलीला के लिए श्रीराम और सीता की भूमिका के लिए भी कलाकार का चयन हो चुका है, पर प्रोडक्शन यूनिट इन कलाकारों का नाम गोपनीय रख रही है। इसके पीछे उद्देश्य आगामी प्रस्तुति के प्रति उत्सुकता बनाये रखने की है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.