अयोध्या, जेएनएन। रामनगरी अयोध्या को अब एक-एक मिनट भारी पड़ रहा है। वर्षों की तपस्या तथा कोर्ट में लड़ाई के बाद वह घड़ी आ ही गई है, जब यहां पर श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। भूमि पूजन तथा शिलान्यास के कार्यक्रम से पहले वह हनुमानगढ़ी में पूजा करेंगे। वह हनुमानगढ़ी में परिक्रमा करेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  यहां पांच अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन करने के साथ ही शिलान्यास भी करेंगे। अभिजीत मुहूर्त में होने वाले भूमि पूजन तथा शिलान्यास के कार्यक्रम से पहले वह हनुमानगढ़ी में पूजा करेंगे। वह हनुमानगढ़ी में परिक्रमा करेंगे। 

पीएम नरेंद्र मोदी के पांच अगस्त के अयोध्या दौरे पर उनका सात मिनट का समय हनुमानगढ़ी के लिए निकाला गया है। अयोध्या में करीब तीन घंटा रहने के दौरान वह सात मिनट में करीब तीन मिनट हनुमान गढ़ी में पूजा करेंगे जबकि दो-दो मिनट आने-जाने के लिए निर्धारित किया गया है।

अयोध्या में हनुमान गढ़ी के महंत राजूदास ने कहा कि पीएम मोदी के शेड्यूल में हनुमानगढ़ी में सात मिनट का समय दिया गया है। इसमें चार मिनट तो प्रधानमंत्री के आने-जाने में लगेगा। यहां प्रधानमंत्री को पूजन में करीब तीन मिनट का का समय लगेगा। हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने कहा कि पीएम मोदी के लिए विशेष पूजा की व्यवस्था रहेगी।

अयोध्या के हनुमानगढ़ी में इस बीच पीएम के कार्यक्रम को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। एसपीजी की टीम के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी हनुमानगढ़ी पहुंचे। इन सभी ने यहां सुरक्षा तैयारियों का लिया। हनुमानगढ़ी में पीएम मोदी हनुमान जी की परिक्रमा करेंगे फिर राम मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे।

श्रीराम जन्मभूमि प्रांगण में कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी के लिए एक छोटा सा मंच बनाया जा रहा है। इस मंच पर सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत तथा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ही रहेंगे। भूमि पूजन तथा शिलान्यास कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय करेंगे।

पीएम मोदी को भेंट की जाएगी भगवान राम की कोदंड प्रतिमा

अयोध्या में भूमि पूजन तथा शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लकड़ी की बनी कोदंड राम की दुर्लभ डेढ़ फुट की और एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भेंट की जाएगी। भगवान श्रीराम के धनुष को कोदंड के रूप में जाना जाता है।

पीएम मोदी पांच अगस्त को करीब 11.00-11.15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। साकेत डिग्री कालेज में वह हेलिकॉप्टर से उतरने के बाद हनुमानगढ़ी में पूजा करने जाएंगे। अयोध्या में करीब तीन घंटा रुकने के बाद दोपहर करीब 2 बजे पीएम मोदी अयोध्या से रवाना हो जाएंगे।

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस