अयोध्या : पुलिसकर्मियों को तनाव मुक्त रखने के लिए उन्हें एक दिन का अवकाश देने की योजना अमल में लाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। सुप्रीम फैसला, छह दिसंबर सहित कई चुनौतियों को सफलतापूर्वक पार करने वाले पुलिस कर्मियों को यह तोहफा मिलने जा रहा है। उन्हें आठ दिसंबर से एक दिन का अवकाश प्रदान किया जाएगा। इसे लेकर एसएसपी ने आदेश जारी कर दिया है। दस दिन तक काम करने के बाद पुलिस कर्मियों को एक दिन का रेस्ट दिया जाएगा। अवकाश की प्रक्रिया पुलिस का स्मार्ट सेल हैंडिल करेगा। जिन पुलिस कर्मियों को रेस्ट मिलेगा, उसकी सूची एप पर उपलब्ध होगी।

अक्सर देखा जाता रहा है कि लगातार ड्यूटी करने से पुलिसकर्मी शारीरिक एवं मानसिक रूप से थक जाते हैं। इससे उनकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है। कई बार पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी में काफी व्यस्त रहने के कारण अपने परिवार के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं। इन्हीं कारणों के ²ष्टिगत एसएसपी ने पुलिसकर्मियों को दस दिवस में एक दिन का रेस्ट देने संबंधी आदेश दिया है। गत 15 अगस्त को इसकी शुरुआत थाना कोतवाली नगर से परीक्षण के तौर पर हुई थी।

एसएसपी आशीष तिवारी ने बताया कि रेस्ट की सुविधा का सार्थक फीडबैक मिलने के बाद विस्तार देकर पूरे जिले में लागू किया जा रहा है। रेस्ट की सुविधा सर्वप्रथम आरक्षी स्तर पर लागू की गई है। ऐसे आरक्षी जो बीट में हैं, चौकी पर नियुक्त हैं, सर्वप्रथम रेस्ट की सुविधा के पात्र होंगे। इन आरक्षियों का रेस्ट सुविधा रोस्टर आनलाइन अवकाश प्रणाली के माध्यम से स्वत: तैयार होगा। यह सुविधा प्रात: आठ बजे से अगले दिन प्रात: आठ बजे तक के लिए होगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021