अयोध्‍या [रघुवरशरण] । Ayodhya News: बाबा विश्वनाथ की नगरी में दुनिया भर के पर्यटकों को लुभाने वाला लग्जरी क्रूज सेवा रामनगरी का आकर्षण बढ़ाएगी। गुप्तारघाट से अयोध्या तक क्रूज पर्यटकों को सरयू की सैर कराएगा। इस दौरान उन्हें यहां रामनगरी के गौरवमयी विरासत को जानने-समझने का मौका भी मिलेगा। इंतजार सिर्फ मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने का है, जिसके बाद इस महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतरने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। सरयू में क्रूज चलाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पर्यटकों को डेढ़ घंटे क्रूज पर बिताने के साथ करीब आठ किलोमीटर सफर करने को मिलेगा। 

बनारस में अलकनंदा-काशी नाम से क्रूज चलाने वाले नार्डिक क्रूजलाइन के निदेशक विकास मालवीय ने बताया कि हमारी तैयारी पूरी है। यात्रा करने वालों को अयोध्या के इतिहास से भी परिचित कराया जाएगा। लगभग डेढ़ घंटे का सफर कराने की योजना है। पर्यटकों को लग्जरी सळ्विधाएं क्रूज पर मिलेंगी। जल्द ही मुख्यमंत्री के समक्ष इसका प्रेजेंटेशन किया जाएगा। मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलते ही इस योजना पर तेजी से काम शुरू कर दिया जाएगा।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने एलएंडटी को दिए साढ़े 29 करोड़

राममंदिर निर्माण के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कार्यदायी संस्था एलएंडटी को साढ़े 29 करोड़ रुपये की राशि दी है। यह धनराशि कार्यदायी संस्था के खाते में स्थानांतरित कर दी गई। माना जा रहा है कि अब राम मंदिर निर्माण का कार्य और गति पकड़ेगा। यह धनराशि कंपनी को अग्रिम के रूप में दी गई है। बिजली व्यवस्था को सुचारु करने की दिशा में भी कार्य शुरू कर दिया गया है। राममंदिर निर्माण से पहले टेस्ट पिलर भी बन कर तैयार हो गये हैं। 28 दिन बाद इनकी जांच शुरू होगी। टेस्ट पिलर की मजबूती का आंकलन आइआइटी चेन्नई की टीम करेगी। 

गत दिनों एलएंडटी व ट्रस्ट के बीच एक सर्व स्वीकृत प्रारूप पर हस्ताक्षर किए गये थे। इस दौरान ट्रस्ट व कार्यदायी संस्था के आलाधिकारी मौजदू रहे। इसी क्रम में अयोध्या की एसबीआई शाखा के खाते से ट्रस्ट ने कंपनी को धनराशि का ऑनलाइन स्थानांतरण किया। कार्यदायी संस्था को दिए गए एडवांस में 18 फीसद जीएसटी भी शामिल है। एक अधिकारी ने बताया कि एलएंडटी को दी जाने वाली अग्रिम की रकम 25 करोड़ है, शेष धनराशि जीएसटी की है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस