Move to Jagran APP

CM Yogi: दुनिया अयोध्या को सुंदरतम नगरी के रूप में देखेगी, यहां चल रहीं 32 हजार करोड़ की परियोजनाएं

मुख्यमंत्री हनुमानगढ़ी भी गए और वहां बजरंगबली का दर्शन-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने केंद्र-राज्य सरकार के विभिन्न विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन व समीक्षा भी की। उन्होंने परियोजनाओं में मानक की गुणवत्ता बनाए रखने के साथ समयबद्ध ढंग से इसे आगे बढ़ाने के निर्देश भी दिए।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Mon, 20 Mar 2023 04:47 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 05:05 AM (IST)
CM Yogi: दुनिया अयोध्या को सुंदरतम नगरी के रूप में देखेगी, यहां चल रहीं 32 हजार करोड़ की परियोजनाएं
CM Yogi: दुनिया अयोध्या को सुंदरतम नगरी के रूप में देखेगी, यहां चल रहीं 32 हजार करोड़ की परियोजनाएं

अयोध्या, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या के समग्र विकास के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से 32 हजार करोड़ की परियोजनाएं चल रही हैं। एक वर्ष में जब यह धरातल पर उतरेंगी, तो दुनिया अयोध्या को सुंदरतम नगरी के रूप में देखेगी। मुख्यमंत्री के रूप में अपने छह वर्ष पूरे करने जा रहे योगी रविवार को अयोध्या दौरे में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने सरयू तट स्थित हेलीपैड पर उतरने के बाद दौरे की शुरुआत रामलला के दर्शन-पूजन से की। उन्होंने रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय के साथ भव्य मंदिर निर्माण का जायजा भी लिया और मंदिर निर्माण की तीव्र गति के प्रति प्रसन्नता भी व्यक्त की। साथ ही कहा कि प्रभु राम अपने मंदिर में विराजमान होकर देश-दुनिया पर कृपा का प्रसाद बरसाएंगे।

मुख्यमंत्री हनुमानगढ़ी भी गए और वहां बजरंगबली का दर्शन-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने केंद्र-राज्य सरकार के विभिन्न विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन व समीक्षा भी की। उन्होंने परियोजनाओं में मानक की गुणवत्ता बनाए रखने के साथ समयबद्ध ढंग से इसे आगे बढ़ाने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों को समय से पूर्ण करने के लिए मैन पावर बढ़ाने के साथ तीन शिफ्ट में काम करने की आवश्यकता बताई, जिससे बरसात के कारण दो-तीन महीने यदि बाधा भी आती है, तब भी विकास कार्य समय से पूरे हो सकें।

विभिन्न योजनाओं का किया निरीक्षण

अयोध्या यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने लता मंगेशकर चौक से सआदतगंज तक 14 किलोमीटर लंबे रामपथ, हरिद्वारीबाजार तिराहा से रामजन्मभूमि तक आठ सौ मीटर लंबे भक्तिपथ तथा बिड़ला मंदिर से रामजन्मभूमि तक बनने वाले आठ सौ मीटर ही लंबे रामजन्मभूमिपथ के साथ टेढ़ीबाजार व पंचकोसी परिक्रमा मार्ग चौराहा पर निर्माणाधीन उपरिगामी सेतु आदि का निरीक्षण किया और संबंधित अध्धिकारियों से जानकारी का आदान-प्रदान करने के साथ आवश्यक निर्देश दिये।

राम क्रतु स्तंभ एवं रामलला भवन का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने अयोध्या यात्रा के दौरान अशर्फीभवन पीठाधीश्वर जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्रीधराचार्य के संयोजन में निर्मित राम क्रतु स्तंभ एवं रामलला भवन का उद्घाटन किया। स्वामी श्रीधराचार्य के अनुसार राम क्रतु स्तंभ समर्पण का स्मारक है। इसमें 28 करोड़ श्रीराम नाम संरक्षित है, जिसे अशर्फीभवन की परंपरा से जुड़े श्रद्धालुओं ने पूर्ण समर्पण और मनोयोग से लिखा है। यह स्मारक भक्तों को भगवान से मिलाने, मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के साथ श्रीराम नाम लिखने वालों के भी समर्पण का परिचायक रहेगा।

जुलाई तक पूरा होगा एयरपोर्ट का काम

अयोध्या में इन दिनों श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। इस योजना के अंतर्गत तीन हजार मीटर का रनवे, एप्रन, टर्मिनल बिल्डिंग, बाउंड्रीवाल का निर्माण चल रहा है। इसके लिए 791 एकड़ भूमि क्रय की जा चुकी है। निकट भविष्य में 2200 एकड़ भूमि और क्रय की जानी है। मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट का भी निरीक्षण किया और बताया कि यह एयरपोर्ट जुलाई तक बन जाएगा और इसके बाद यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.