Move to Jagran APP

छह सौ महाविद्यालयों की एफडी की जांच शुरू

डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में संबद्ध छह सौ महाविद्यालयों की ओर से जमा की गई एफडी की जांच शुरू हो गई है। यह जांच संबद्धता के समय कुछ महाविद्यालयों की ओर से फर्जी एफडी लगाने की शिकायत पर शुरू हुई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 06:19 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 06:19 PM (IST)
छह सौ महाविद्यालयों की एफडी की जांच शुरू
छह सौ महाविद्यालयों की एफडी की जांच शुरू

अयोध्या : डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में संबद्ध छह सौ महाविद्यालयों की ओर से जमा की गई एफडी की जांच शुरू हो गई है। यह जांच संबद्धता के समय कुछ महाविद्यालयों की ओर से फर्जी एफडी लगाने की शिकायत पर शुरू हुई है। इसमें बड़े खेल की आशंका है। यह जांच कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के निर्देश पर शुरू हुई है। अभी प्रत्येक संबद्ध महाविद्यालय में संचालित विषय व उसके सापेक्ष विवि में जमा धनराशि की एफडी को सूचीबद्ध किया जा रहा है। इसके बाद उसकी की सत्यता की जांच कराई जाएगी। सभी एफडी को संबंधित बैंक से सत्यापित कराने की तैयारी है।

loksabha election banner

दरअसल संबद्धता हासिल करते समय महाविद्यालयों को विषय के सापेक्ष विवि की निर्धारित धनराशि की एफडी जमा करने का नियम है। सभी महाविद्यालय इसे संबद्धता पत्रावली के साथ जमा करते हैं। सात विषयों की संबद्धता हासिल करने वाले महाविद्यालयों को दो लाख, बीएड की संबद्धता के लिए ढाई लाख रुपये की एफडी जमा करनी होती है। बीएससी की संबद्धता के लिए तीन लाख एफडी जमा करनी होती है। इसमें ही महाविद्यालय गड़बड़ी करते हैं। अलग- अलग बैंकों के नाम की फर्जी एफडी जमा करने की शिकायत है। विवि में पहले भी इस तरह के मामले पकड़े जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.