Move to Jagran APP

अविवि: नए कुलपति के चयन की प्रक्रिया हुई तेज, ईसी नामिनी तय

डा.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के नए कुलपति की चयन प्रक्रिया तेज हो गई है। अवध विवि प्रशासन ने कुलपति की नियुक्ति करने वाले पैनल में शामिल करने के लिए यहां से कार्यपरिषद (ईसी) नामिनी के नाम का प्रस्ताव पास कर इसे कुलाधिपति को भेज दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 11:21 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 11:21 PM (IST)
अविवि: नए कुलपति के चयन की प्रक्रिया हुई तेज, ईसी नामिनी तय
अविवि: नए कुलपति के चयन की प्रक्रिया हुई तेज, ईसी नामिनी तय

अयोध्या: डा.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के नए कुलपति की चयन प्रक्रिया तेज हो गई है। अवध विवि प्रशासन ने कुलपति की नियुक्ति करने वाले पैनल में शामिल करने के लिए यहां से कार्यपरिषद (ईसी) नामिनी के नाम का प्रस्ताव पास कर इसे कुलाधिपति को भेज दिया है। यहां तैनात रहे कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के त्यागपत्र के बाद से यहां पर कुलपति का पद रिक्त है। कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह को तीन माह या नए कुलपति की नियुक्ति तक अवध विवि का प्रभार सौंपा है। इस प्रक्रिया के फौरन बाद ही कुलपति की नियुक्ति संबंधित विज्ञापन भी सामने आया। अब प्रभारी कुलपति की अध्यक्षता में कार्यपरिषद की बैठक हुई, जिसमें कार्यपरिषद नामिनी का नाम तय किया गया। पहले कार्यपरिषद के सदस्यों ने नामिनी के नाम पर चर्चा की और बाद में इस पर मुहर लगा दी। बैठक में प्रो.एसएन शुक्ला, प्रो अशोक शुक्ला व प्रो. एमपी सिंह सहित अन्य मौजूद रहे। जुलाई में नए कुलपति की नियुक्ति हो सकती है।

loksabha election banner

------------------------

बनारस के आचार्यों की संख्या आवेदकों में आगे

संसू,अयोध्या: अवध विवि में कुलपति बनने की चाहत हर उच्च शिक्षा संस्थान के आचार्य की होती है। चाहे वह अवध विवि का हो, या फिर सूबे के अन्य किसी विश्वविद्यालय का। इस बार भी बनारस के उच्च शिक्षा संस्थानों के 12 से अधिक आचार्यों ने यहां के लिए आवेदन किया है। कुलपति पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले एक शिक्षक ने बताया कि आवेदकों में सर्वाधिक नाम बीएचयू के शिक्षकों का है। इसके अतिरिक्त लखनऊ विश्वविद्यालय, गोरखपुर व इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने भी आवेदन किया है। अवध विवि के कुछ शिक्षकों ने भी कुलपति के लिए आवेदन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.