Move to Jagran APP

आत्मविश्वास खोलता है सफलता का रास्ता : प्रो. सिंह

जासं अयोध्या डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग एवं मैनेजमेंट एल्युमिनाई एसोसिएशन के तत्वावधान में शनिवार को पूर्व छात्रों के दो दिनी सम्मेलन की शुरुआत हुई। विभाग के 25 वर्ष पूरा होने पर आयोजित एमबीेए के पूर्व छात्रों के प्रथम सम्मेलन के मुख्य अतिथि आइआइएम रांची के निदेशक व विभाग के पूर्व शिक्षक प्रो. शैलेंद्र सिंह व विवि के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। आइआइएम रांची के निदेशक प्रो. शैलेंद्र सिंह ने कहाकि आगे बढ़ने के लिए अपने रास्ते स्वयं बनाने चाहिए। स्वयं के अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए। आत्मविश्वास ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने कहाकि छोटे शहर में पढ़ने की झिझक को छोड़कर पूरे यत्न से सफलता के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से जुड़ा होने को गौरवमयी बताया। कहा यहां बिताए पल अविस्मरणीय हैं। ऐसे आयोजन यादों को भी ताजा कर देते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 May 2019 11:18 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 06:26 AM (IST)
आत्मविश्वास खोलता है सफलता का रास्ता : प्रो. सिंह
आत्मविश्वास खोलता है सफलता का रास्ता : प्रो. सिंह

अयोध्या : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग एवं मैनेजमेंट एल्युमिनाई एसोसिएशन के तत्वावधान में शनिवार को पूर्व छात्रों के दो दिनी सम्मेलन की शुरुआत हुई। विभाग के 25 वर्ष पूरा होने पर आयोजित एमबीेए के पूर्व छात्रों के प्रथम सम्मेलन के मुख्य अतिथि आइआइएम रांची के निदेशक व विभाग के पूर्व शिक्षक प्रो. शैलेंद्र सिंह व विवि के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

loksabha election banner

आइआइएम रांची के निदेशक प्रो. शैलेंद्र सिंह ने कहाकि आगे बढ़ने के लिए अपने रास्ते स्वयं बनाने चाहिए। स्वयं के अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए। आत्मविश्वास ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने कहाकि छोटे शहर में पढ़ने की झिझक को छोड़कर पूरे यत्न से सफलता के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से जुड़ा होने को गौरवमयी बताया। कहा, यहां बिताए पल अविस्मरणीय हैं। ऐसे आयोजन यादों को ताजा कर देते हैं।

स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित सम्मेलन में कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित ने कहाकि नए और पुराने विद्यार्थियों का संवाद अनुभव और तकनीक आधारित शिक्षा पद्धति के मिलन जैसा है। उन्होंने बड़े संस्थानों के पूर्व छात्रों के एसोसिएशन का उदाहरण देते हुए पूर्व विद्यार्थियों से विवि के विकास में भागीदार बनने का आह्वान किया। कहा, लर्न, अर्न और रिटर्न की तर्ज पर बढ़ना चाहिए। इससे पहले विषय प्रवर्तन विभाग के अध्यक्ष व एसोसिएशन के संरक्षक प्रो. आरएन ने किया।

उन्होंने विभाग की 25 साल की यात्रा को बताया। कहा, दो कमरों में एक पाठ्यक्रम और तीस विद्यार्थियों से वर्ष 1994 में आरंभ हुआ सफर अब पांच सौ विद्यार्थियों, अपने भरे-पूरे कैंपस और सात पाठ्यक्रमों तक पहुंच चुका है। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र वर्मा ने उच्च संस्थानों कार्यरत विभाग के पूर्व विद्यार्थियों को एमओयू के लिए आमंत्रित किया। कहा, इससे विभाग के विद्यार्थियों के लिए ट्रेनिग और प्लेसमेंट की राह खुलेगी। उन्होंने कहाकि एसोसिएशन अपनी सामाजिक भागीदारी सुनिश्चित करेगा। संचालन सचिव डॉ. दीपा सिंह ने किया। इस मौके पर प्रो. अशोक शुक्ल, प्रो. हिमांशु शेखर सिंह, प्रशासनिक अधिकारी श्रीश अस्थाना, उपाध्यक्ष अतुल मिश्र, कोषाध्यक्ष कपिलदेव चौरसिया, प्रेमबहादुर सिंह, रामकृष्ण गुप्त, डॉ. राजेश सिंह, डॉ. अशोक वर्मा, समीर श्रीवास्तव, दुर्वेश सिंह, आशीष त्रिपाठी, पंकज चतुर्वेदी, शोभित सिघल, मालविका, गौरीशंकर गुप्ता, पीयूष मल्ल, अभिषेक सिंह, गरिमा प्रकाश, गौरव, दिनेश, सुषमा जायसवाल, शैलेंद्र श्रीवास्तव, रितेश कुमार आदि थे।

------------ राष्ट्रीय संगोष्ठी आज

-रविवार को इंडस्ट्रियल एकेडमिया इंटरफेस चैलेंज एंड अपॉरच्युनिटी विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी होगी। रविवार को पूर्वाह्न साढ़े दस बजे से होने वाले कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित करेंगे। मुख्य अतिथि बलिया विवि के कुलपति प्रो. योगेंद्र सिंह होंगे। विशिष्ट अतिथि पीसीडीएफ जनरल मैनेजर इंद्रभूषण सिंह होंगे। संगोष्ठी में देश के नामवर प्रबंधक, उद्योगपति व विभाग के पूर्व विद्यार्थियों का जमावड़ा होगा। यह जानकारी एल्युमिनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र वर्मा ने दी। ------------ सेल्फी की रही होड़

-सम्मेलन के दौरान छात्रों में सेल्फी लेने की भी होड़ रही। अर्से बाद एक-दूसरे से मिले विद्यार्थियों ने खूब सेल्फी ली। साथ ही एक-दूसरे के सेल्फी खिचाने के साथ ही विद्यार्थियों ने विभाग को देखा और स्वयं के पुराने दिनों को याद किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.