Move to Jagran APP

देश के एक लाख विद्यालयों में एक अगस्त को मनाया जाएगा अमृत महोत्सव, निकलेंगी यात्राएं

शैक्षिक महासंघ की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक अविवि नवीन परिसर में शुरू . राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो.जगदीश प्रसाद सिघल ने बताया कि इंडिया से भारत की ओर विषय पर आयोजित होंगी गोष्ठियां.

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 11:05 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 11:05 PM (IST)
देश के एक लाख विद्यालयों में एक अगस्त को मनाया जाएगा अमृत महोत्सव, निकलेंगी यात्राएं
देश के एक लाख विद्यालयों में एक अगस्त को मनाया जाएगा अमृत महोत्सव, निकलेंगी यात्राएं

अयोध्या: एक अगस्त 2022 को देश के एक लाख विद्यालयों में एक ही समय पर अमृत महोत्सव मनाया जाएगा । यह कार्यक्रम देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित हो रहे हैं। इसमें विद्यार्थी भारत माता का चित्र स्थापित करेंगे, जागरूकता यात्रा निकालेंगे, स्थानीय क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों के स्वजनों को सम्मनित करेंगे तथा स्वतंत्रता के गुमनाम नायकों के बारे में जानकारी देकर सम्मानित करेंगे। अमृत महोत्सव के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। यह जानकारी राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व कुलपति प्रो. जगदीश प्रसाद सिघल ने दी। वह अवध विवि के गेंदालाल दीक्षित गेस्ट हाउस में पत्रकारों से मुखातिब थे। प्रो. सिघल रामनगरी में 25 से 27 जून तक आयोजित होनी वाली महासंघ की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में प्रतिभाग करने आए हैं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिला स्तर के कालेजों में इंडिया से भारत की ओर विषय पर व्याख्यानमालाएं होंगी। इसमें इंडिया व भारत के अंतर को स्पष्ट कर लोगों को बताया जाएगा कि हम क्या थे, अब क्या हैं और कहां जाना चाहते हैं। 75 विश्वविद्यालयों में इसी विषय पर दो दिनी संगोष्ठी होगी। इसमें विशेषज्ञों की सहभागिता होगी। अगस्त माह में ही ये कार्यक्रम होंगे। बताया कि देश के कम से कम एक हजार महाविद्यालयों में इंडिया से भारत की ओर विषय पर ही दो घंटे की गोष्ठी होगी। उन्होंने बताया कि तीन दिन तक आयोजित होने वाली इस बैठक में इन्हीं कार्यक्रमों पर चर्चा होगी। रणनीति बना कर तैयारी को अंतिम रूप दिया जाएगा। कार्यक्रम में वक्ताओं के नाम तय होंगे। इनके प्रशिक्षण तथा कौन-कौन वक्ता कहां-कहां जाएंगे, इस पर मुहर लगेगी। उन्होंने बताया कि आयोजनों में शिक्षक व शिक्षार्थियों के अलावा सामाजिक लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रो.सिघल ने बताया कि शिक्षकों के लिए मेरा विद्यालय मेरा तीर्थ नाम का कार्यक्रम चलाया जाएगा, जिसमें शिक्षकों को अपने विद्यालय के प्रति तीर्थ जैसा भाव रखने को प्रेरित किया जाएगा। इसी भाव से विद्यालय के उन्नयन पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शैक्षिक महासंघ ही शिक्षकों की सेवाशर्ताें व उनके हितों की चिता करता है, लेकिन इससे आगे संगठन राष्ट्र प्रथम के भाव से कार्य करता है। केजी से लेकर पीजी तक के संस्थानों में इकाई है और देश में 12 लाख सदस्य हैं। पहले दिन अमृत महोत्सव समिति की बैठक हुई।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.