Move to Jagran APP

जमीन खरीद सुस्ती से अटका एयरपोर्ट निर्माण

अयोध्या एयरपोर्ट निर्माण के लिए सौ हेक्टेयर जमीन की रजिस्ट्री किसानों से सहमति के आधार पर कराई जानी है। लगभग दो महीने होने को है अभी तक मात्र 16 हेक्टेयर जमीन की रजिस्ट्री किसानों से कराई जा सकी है। तीन राजस्व गांव के किसानों से एयरपोर्ट निर्माण के लिए जमीन खरीदी जानी है। यह हाल तब है जब रजिस्ट्री में सुस्ती देख जिलाधिकारी अनुज कुमार झा बैठक कर संबंधित अधिकारियों को तेजी लाने का निर्देश दे चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 11:32 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 06:04 AM (IST)
जमीन खरीद सुस्ती से अटका एयरपोर्ट निर्माण
जमीन खरीद सुस्ती से अटका एयरपोर्ट निर्माण

अयोध्या : एयरपोर्ट निर्माण के लिए सौ हेक्टेयर जमीन की रजिस्ट्री किसानों से सहमति के आधार पर कराई जानी है। लगभग दो महीने होने को है, अभी तक मात्र 16 हेक्टेयर जमीन की रजिस्ट्री किसानों से कराई जा सकी है। तीन राजस्व गांव के किसानों से एयरपोर्ट निर्माण के लिए जमीन खरीदी जानी है। यह हाल तब है, जब रजिस्ट्री में सुस्ती देख जिलाधिकारी अनुज कुमार झा बैठक कर संबंधित अधिकारियों को तेजी लाने का निर्देश दे चुके हैं।

loksabha election banner

जमीन खरीदने में अभी तेजी आती नहीं दिख रही है। अयोध्या को हवाई सर्किट से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हवाईपट्टी को एयरपोर्ट निर्माण कराए जाने के लिए घोषणा कर चुके हैं। एयरपोर्ट निर्माण में आने वाली जमीन व उसकी परिसंपत्तियों का आकलन जिला प्रशासन करा चुका है। लगभग 6.5 अरब रुपये के आकलन में चार सौ करोड़ रुपये जिला प्रशासन को प्रदेश शासन उपलब्ध करा चुका है।

जमीन खरीदने के लिए ये धनराशि लंबे समय से सरकारी खजाने में है। तेजी से जमीन की रजिस्ट्री न होने से धनराशि खर्च नहीं हो पा रही है। पयर्टकों के लिए अयोध्या को हवाई सर्किट से अगले वित्तीय वर्ष जोड़े जाने का दावा किया जा रहा है। जमीन खरीदने की रफ्तार से यह आसान नहीं लगता। प्रदेश सरकार को निश्शुल्क जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी को उपलब्ध कराना है। जिला प्रशासन को हवाईपट्टी पहले ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.