अयोध्या : भोलेनाथ के भक्तों को गंगोत्री का जल खूब रास आया है। सिर्फ आठ दिनों में ही छह सौ से ज्यादा बोतल गंगा जल बिक चुका है, जबकि विभाग ने मुख्यालय से इसकी दूसरी खेप भी मंगाई है। माना जा रहा है कि सावन माह की पूर्णिमा तक डाक विभाग इसकी बिक्री जारी रखेगा। मांग हुई तो इस योजना को जारी भी रखा जा सकता है, हालांकि अभी इस पर कोई फैसला नहीं हो सका है।

सावन माह में बड़ी संख्या में कांवड़िया रामनगरी पहुंचते हैं। खासतौर पर नागेश्वरनाथ पर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं व कांवड़ियों का आना होता है। इसके अलावा क्षीरेश्वरनाथ, पंचमुखी महादेव, झारखंडेश्वर महादेव समेत अन्य प्राचीन शिवमंदिर सावन माह में श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र होते हैं। इसी के मद्देनजर बीती 25 जुलाई से प्रधान डाकघर एवं अयोध्या डाकघर में गंगोत्री धाम के गंगा जल की बिक्री आरंभ की गई थी। 250 मिलीलीटर की बोतल में गंगाजल दिया जा रहा है। इसकी कीमत 30 रुपये रखी गई है। पहले दिन ही 41 बोतल गंगा जल बिका था, जबकि आठ दिनों में छह सौ बोतल गंगा जल बिक चुका है।

मुख्य विपणन अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर विभाग की ओर से यह कदम उठाया गया है, जिससे शिवभक्तों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने बताया कि गंगाजल की दूसरी खेप भी मंगाई गई है। मांग ज्यादा हुई तो प्रमुख स्थानों पर सोमवार व शनिवार को विशेष कैंप लगाकर गंगा जल की बिक्री की जाएगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप