अयोध्या : मुख्य सचिव डॉ. अनूपचंद्र पांडेय ने कांवड़ यात्रा के लिए पांच मंडलों के कमिश्नर एवं जिलाधिकारियों से बेहतर समन्वय व आपसी तालमेल के लिए कहा। बैठक में स्वास्थ्य, नगर विकास, विद्युत, पीडब्लूडी, पंचायतीराज, राष्ट्रीय राजमार्ग अभिकरण के अधिकारियों को तैयारियों को पूरा करने के लिए 48 घंटे की मोहलत दी। कहा, तैयारियों की समीक्षा 15 जुलाई को वह वीडियो कांफ्रेंसिग से फिर करेंगे। प्रदेश के प्रमुख सचिव (गृह) अरविद कुमार ने कांवड़ यात्रा के लिए सतत निगरानी जरूरी बताया तो पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने भीड़ नियंत्रण एवं अफसरों के साथ बेहतर तालमेल का पाठ पढ़ाया।

कलक्ट्रेट सभाकक्ष में लखनऊ, गोरखपुर, देवीपाटन, बस्ती, अयोध्या मंडल के जिलों की तैयारी की समीक्षा की गई। अयोध्या मंडल की तैयारी के बारे में कमिश्नर मनोज मिश्र ने बताया। साथ ही आईजी अयोध्या डॉ. संजीव गुप्त ने पुलिस व्यवस्था तथा कानून व्यवस्था के बारे में मुख्य सचिव को जानकारी दी। अन्य मंडलों के कमिश्नर ने भी तैयारियों के बारे में बताया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, जिलाधिकारी एवं प्रभारी आयुक्त बस्ती राजशेखर ने भदेश्वरनाथ मंदिर एवं लखनऊ मंडल के आयुक्त ने महादेवा एवं गोलागोकरन के मंदिर में होने वाले जलाभिषेक के बारे में बताया।

--------------

17 से शुरू होगी कांवड़ यात्रा

-17 जुलाई से 15 अगस्त तक कांवड़ यात्रा चलेगी। अयोध्या, बस्ती, गोंडा, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर एवं अमेठी आदि जिले के कांवड़िया अयोध्या से सरयू जल, सुलतानपुर एवं अमेठी में गोमती से जल लेकर जलाभिषेक करेंगे। बताया गया कि श्रावण झूला मेला तीन अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा। मंडलायुक्त मनोज मिश्र ने कांवड़ यात्रा के लिए साफ-सफाई, पेयजल एवं अन्य व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त रखने को कहा। ---------------- घाटों पर होगा सुरक्षा एवं उपचार का प्रबंध

-अयोध्या के मुख्य स्नान घाटों पर मोटर चालित नाव पर पीएससी के जवान, जल एवं थल बैरीकेडिग, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, कंट्रोल रूम की व्यवस्था रहेगी। कांवड़ियों के रास्ते में सीएचसी, पीएचसी एवं 108 एंबुलेंस सेवा 24 घंटे कार्यरत रहेंगी। मेले में अस्थाई उपचार के लिए 13 केंद्र, मुख्य मार्गों पर चिकित्सा शिविर, मोबाइल चिकित्सालय तथा मुख्य कांवड़ मार्गों पर सभी सीएचसी, पीएचसी को सतर्क रहने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप