फैजाबाद : लखनऊ-गोरखपुर हाइवे पर रविवार की सुबह दिल्ली से यात्रियों को लेकर बिहार जा रही निजी बस अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में 26 से अधिक यात्रियों को चोटें आईं। इनमें 16 यात्रियों को इलाज के बाद जिला अस्पताल से रिलीव कर दिया गया, जबकि नौ यात्रियों को गंभीर चोटें आने की वजह से भर्ती कर लिया गया है। हादसे के बाद हाइवे पर अफरातफरी मच गई। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर घायल यात्रियों को जिला अस्पताल पहुंचाया तथा दुर्घटनाग्रस्त बस को हाइवे से हटाकर यातायात सुचारू कराया। हादसे के बाद से ही बस का चालक और उसका सहायक लापता है।

दिल्ली के आनंदविहार से यात्रियों को लेकर बिहार जा रही निजी बस अयोध्या कोतवाली क्षेत्र में हाइवे पर असंतुलित होकर डिवाइडर से टकरा गई। गनीमत इतनी रही कि हादसे में किसी की जान नहीं गई। न ही उस वक्त कोई भारी वाहन बस को ओवरटेक कर रहा था। यात्रियों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोग मौके पर एकत्र होकर पुलिस को सूचना देने के बाद बचाव कार्य में जुट गए। सीओ अयोध्या राजूकुमार साव फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और एंबुलेंस से घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। घायलों में प्रवीण कुमार वर्मा, अनूप, मिथिलेश, ऋतिका, मोनिका, शैलदेवी, मदन कुमार, संजय ¨सह, मीरा देवी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अतिरिक्त ¨पटू, हरिओम, रियाजुल, वेदप्रकाश, नीरज कुमार, संजय कुमार, सुबैदा सहित 16 अन्य घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। हादसे के शिकार हुए अधिकांश यात्री देवरिया, बिहार व दिल्ली के रहने वाले हैं।

............ तीन बार लहराई फिर पलट गई बस

-हादसे का खौफ बस यात्रियों के चेहरे साफ दिख रहा था। घायलों ने बताया कि बस रफ्तार से जा रही थी। अचानक तीन बार बस दाएं-बाएं लहराई, जबतक लोग कुछ समझ पाते बस डिवाइडर से टकराकर पलट गई। मदद के लिए यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। जिला अस्पताल में भर्ती घायल फोन से अपने परिवारीजनों को हादसे की जानकारी देते रहे। कोई फोन हर हाल बताते-बताते दहशत के मारे रोने लगता तो कोई आसपास के लोगों से पूछकर परिवारीजनों को घटनास्थल के बारे में जानकारी देता। विधायक वेदप्रकाश गुप्त ने जिला अस्पताल पहुंच कर घायलों का हालजाना तथा घायलों को हर समुचित सेवा मुहैया कराने का निर्देश अस्पताल प्रशासन को दिया। ठेकेदार शिवकुमार ¨सह, चिकित्साकर्मी ऊषा ¨सह, ममता मिश्रा ने घायलों के जलपान का प्रबंध निजी व्यय से किया।

............

चालक को झपकी आने से हुई दुर्घटना

फैजाबाद : हादसे के बाद बस का चालक भले लापता हो गया, लेकिन प्रारंभिक छानबीन में पुलिस व परिवहन विभाग ये मान रहा कि हादसा चालक को झपकी आने की वजह से हुआ है। यही नहीं बस पर टूरिस्ट परमिट अंकित है, लेकिन इसमें सवारियां बैठाई गई थीं। हालाकि अभी तक पुलिस को इस संबंध में कोई तहरीर नहीं मिली है। सीओ अयोध्या का कहना है कि तहरीर मिली तो मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस