Move to Jagran APP

धन हड़पने में फंसी समितियों के खिलाफ आरसी जारी

फैजाबाद : गांवों में शुद्ध पेयजल ग्रामीणों को उपलब्ध कराने के नाम पर सरकारी धन डकारने म

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 12:10 AM (IST)
धन हड़पने में फंसी  समितियों के खिलाफ आरसी जारी
धन हड़पने में फंसी समितियों के खिलाफ आरसी जारी

फैजाबाद : गांवों में शुद्ध पेयजल ग्रामीणों को उपलब्ध कराने के नाम पर सरकारी धन डकारने में आरोपित 14 ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता समितियों पर करीब 25 लाख रुपये की वसूली का शिकंजा कस गया है। सरकारी धन रिकवरी के लिए आरसी (वसूली प्रमाणपत्र) समिति के अध्यक्ष के नाम से जारी कर दी गई है। सरकारी धनराशि की वसूली समिति के अध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष से की जानी है। समिति को ही स्वजल धारा योजना में अपनी ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन के जरिये शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी थी। वसूली की जद में आईं 14 समितियों को करीब दो करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि नलकूप बो¨रग, पाइप लाइन, टंकी, मोटर, जनरेटर आदि के लिए स्वजल धारा योजना में दी गई थी। पंप आदि के निर्माण में यह धनराशि खर्च की जानी थी। वर्ष 2003-04 से 2011-12 के बीच समितियों को धनराशि स्वजल धारा योजना में उपलब्ध कराया गया था। दो करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च करने के बाद पेयजल की आपूर्ति ये सभी 14 समितियां गांवों में नहीं शुरू कर सकीं। यही उनसे वसूली की वजह बनी। स्वजल धारा के लिए शासन से जिला विकास अधिकारी को नोडल बनाया गया था। उपलब्ध धनराशि का हिसाब-किताब न मिल पाने पर शासन ने खर्च धनराशि का आकलन कराया। उस आकलन में करीब 25 लाख रुपये की रिकवरी समितियों पर तय की गई। नोडल अधिकारी को उसी की रिकवरी का निर्देश शासन से दिया गया। उसी आदेश की चपेट में समितियों के अध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष आए तो उनके खिलाफ आरसी जारी कर दी गई।

loksabha election banner

-इनसे होगी वसूली

ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता समिति मयाभीखी से 3.07 लाख, रसूलाबाद समिति से 3.60 लाख, कूढ़ाकेशवपुर समिति से 2.25 लाख, पकरैला समिति से 2.42 लाख, ककोली समिति से 2.49 लाख, मुकीमपुर समिति से 1.60 लाख, लक्ष्मणपुर ग्रंट समिति से 0.45 लाख, तोरोमाफी समिति से 0.96 लाख, रामपुरभगन समिति से 2.65 लाख, भिटारी समिति से -0.63 लाख, डीहपूरेबीरबल समिति से 1.11 लाख, सेमरा- 1.84 लाख एवं पलियाप्रताप शाह समिति से 1.60 लाख रुपये की वसूली उनके अध्यक्ष एवं कोषाध्यक्ष से की जानी है। इन सबसे वसूली के लिए आरसी जारी कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.