अयोध्या : मतदान निपटने के साथ ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण की परीक्षा सुरक्षातंत्र ने उत्तीर्ण कर ली। अब सतर्कता 23 मई को होने वाली मतगणना को लेकर है। सोमवार को मतदान को लेकर एक ओर जहां सियासी सरगर्मी चरम पर थी, वहीं सूरज की तपिश से बेहाल लोग छांव की तलाश में किनारा पकड़े नजर आए। ऐसी परिस्थितियों में सुरक्षाकर्मी अपने दायित्व को निभाने के लिए धूप में दौड़ते रहे। हर सूचना पर पुलिस गंभीर दिखी, जिसका परिणाम रहा कि मतदान अवधि के बीच कोई भी ऐसी अप्रिय घटना सामने नहीं आई, जिसे लेकर प्रशासन व पुलिस असहज हो सके। पुलिस की सक्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 12 घंटे के भीतर यूपी-100 144 से अधिक सूचनाओं पर पहुंचकर स्थिति को सामान्य किया। पैरामिलिट्री और पीएसी का साथ पुलिस बल के लिए काफी मददगार साबित हुआ। डीएम अनुज झा और एसएसपी जोगेंद्र कुमार सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी गश्त पर रहते हुए फोर्स का मार्गदर्शन करने के साथ उनका मनोबल बढ़ाते रहे।

सोमवार को जिले की अयोध्या, बीकापुर, मिल्कीपुर, रुदौली विधानसभा क्षेत्रों में पांचवें चरण के मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। वोटिग को लेकर मतदाताओं में जहां उत्साह दिखा, वहीं मतदाताओं को कोई दिक्कत न होने पाए इसे लेकर सुरक्षा तंत्र भी सक्रिय रहा। मतदान प्रक्रिया निर्विघ्न संपन्न हो सके इसके लिए भोर से ही फोर्स ने मतदान केंद्र व उसके आसपास अपना डेरा डाल दिया था। 25 जोनल मजिस्ट्रेट, 25 जोनल पुलिस ऑफिसर एवं 197 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 197 सेक्टर पुलिस ऑफिसर सुबह से ही निगरानी में लगे रहे। मतदान केंद्रों के भीतर व आसपास पहरा और पाबंदी सख्त रही, लेकिन मतदाताओं को कोई दिक्कत न होने पाए इसका भी ख्याल रखा गया। सआदतगंज मतदान केंद्र पर महिलाओं की भीड़ देखते हुए महिला पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाई। रायपुर में मतदान के दौरान अवरोध की सूचना पर पुलिस पहुंची, लेकिन सूचना फर्जी मिली। गद्दोपुर में वोटर लिस्ट से नाम लापता होने पर कुछ लोगों ने आक्रोश जाहिर किया, लेकिन वहां भी सीओ सिटी अरविद चौरसिया व प्रशासनिक अधिकारियों ने पहुंचकर मामला शांत कर दिया। दिन भर क्षेत्र में दौड़ती रही पुलिस शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के बाद पोलिग पार्टियों की वापसी के लिए निर्धारित मार्ग पर ड्यूटी संभालने के लिए खड़ी हो गई। सीओ सिटी ने बताया कि पोलिग पार्टियों की रवानगी को लेकर रामनगर तिराहे से मकबरा और पुष्पराज चौराहे से जीआइजी की ओर यातायात डायवर्जन किया गया है।

...........

मतदान प्रक्रिया को सकुशल संपन्न करा लिया गया है। ड्यूटी में लगे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बेहतर समन्वय का परिचय दिया है। मतगणना को लेकर तैयारी चल रही है। निगरानी अभी जारी है। सुरक्षा व निगरानी में जो जनसहयोग मिला उसके लिए जनता का भी आभार है।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी अयोध्या

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप