Move to Jagran APP

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू, 85 मीटर चौड़ा बनेगा

चित्रकूट के भरतकूप से चलकर इटावा जनपद की ताखा तहसील के कुदरैल गांव के समीप आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे के माइल नंबर 133 पर मिलने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए जगह को चिन्हित कर सफाई का काम तेजी से चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:03 AM (IST)
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू, 85 मीटर चौड़ा बनेगा
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू, 85 मीटर चौड़ा बनेगा

राजकिशोर गुप्ता, ताखा (इटावा) चित्रकूट के भरतकूप से चलकर इटावा जनपद की ताखा तहसील के कुदरैल गांव के समीप आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे के माइल नंबर 133 पर मिलने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए जगह को चिन्हित कर सफाई का काम तेजी से चल रहा है। शीघ्र ही मिट्टी का काम शुरू हो जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे 85 मीटर चौड़ा बनेगा। एक्सप्रेस-वे जमीन से कम से कम तीन मीटर और अधिकतम साढ़े छह मीटर ऊंचा होगा। एक्सप्रेस-वे के किनारे पर सर्विस रोड का भी निर्माण किया जाएगा। 14 हजार 716 करोड़ रुपये से 295 किमी लंबा यह एक्सप्रेस-वे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए 110 मीटर चौडाई की जमीन अधिग्रहीत की गई है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण सिक्स लेन में होगा जिसकी चौड़ाई 85 मीटर होगी। शेष जमीन की बैरीकेटिग कर एक साइड में सर्विस रोड का निर्माण कराया जाएगा, जिसके सहारे लोकल गांव के लोग एक्सप्रेस-वे के किनारे पर यात्रा कर सकेंगे। ताखा क्षेत्र में 15 किलोमीटर की दूरी में एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए जगह को चिन्हित कर सफाई का काम पूरा किया जा चुका है। मिलेंगे रोजगार के अवसर एक्सप्रेस-वे बनने से आसपास शिक्षण संस्थाओं, उद्योगों के जरिए हजारों लोगों को सीधे या अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मुहैया होगा। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 14 हजार 716 करोड़ आएगी। इसी में जमीन क्रय की लागत 2 हजार 415 करोड़ रुपये शामिल है। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश सरकार खुद अपने खर्चे से निजी डवलपर से बनवाएगी और खुद ही इसका संचालन कर इससे टोल टैक्स वसूलेगी। एक्सप्रेस-वे 3641.6269 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बनेगा। इंजीनियरिग, प्रोक्योरमेंट एंड कांस्ट्रक्सन यानी ईपीसी मॉडल पर बनने वाले इस एक्सप्रेस-वे के निकट इंडस्ट्रियल ट्रेनिग इंस्टीट्यूट, शिक्षण संस्थान, मेडिकल संस्थान भी बनेंगे। क्या कहते हैं अधिकारी एसडीएम ताखा नंद प्रकाश मौर्य एवं तहसीलदार श्रीराम यादव ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण 85 मीटर चौड़ा होगा। इसकी कम से कम तीन मीटर और अधिकतम साढ़े छह मीटर ऊंचाई रहेगी। किनारे पर सर्विस रोड भी बनेगी।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK