Move to Jagran APP

प्रदेश में 6 वें स्थान पर महिला जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता इटावा भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से बीते दो माह पूर्व महिला जिला अस्पताल का इन्क्वॉस योजना के तहत केंद्र की टीम ने निरीक्षण किया था। इस योजना में महिला जिला अस्पताल को प्रदेश में 6वां व कानपुर मंडल में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 09:46 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 06:30 AM (IST)
प्रदेश में 6 वें स्थान पर महिला जिला अस्पताल
प्रदेश में 6 वें स्थान पर महिला जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता, इटावा : भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से बीते दो माह पूर्व महिला जिला अस्पताल का इन्क्वॉस योजना के तहत केंद्र की टीम ने निरीक्षण किया था। इस योजना में महिला जिला अस्पताल को प्रदेश में 6वां व कानपुर मंडल में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी महिला जिला अस्पताल डा. अशोक कुमार जाटव ने बताया कि इस योजना में पास होने पर महिला जिला अस्पताल को प्रति बैड 10 हजार रुपया दिया जाता है। इस धन का उपयोग मरीजों को सुविधाएं देने के साथ ही अस्पताल के रखरखाव पर खर्च किया जाता है। महिला जिला अस्पताल के लिए प्रमाण पत्र मिलना गर्व का विषय है। नीति आयोग के सदस्य ने जांचा महिला जिला अस्पताल

भारत सरकार द्वारा भेजे गए नीति आयोग के सदस्य डा. सुनील शर्मा ने महिला जिला अस्पताल का निरीक्षण करते हुए कहा कि मातृ सुरक्षा एवं शिशु की जीवन रखा करना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का पहला कर्तव्य है। महिला जिला अस्पताल में उन्होंने टीकाकरण, दवा वितरण तथा ओपीडी के साथ एनाउंस करने की व्यवस्था को सराहा। उन्होंने लेबर रूम में महिलाओं के प्रसव कराने के तरीके व संसाधनों को चेक किया तथा अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था देखी तथा प्रपत्रों की जांच की। उन्होंने ओटी तथा छोटे बच्चों के आईसीयू को देखा और व्यवस्थाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार का आशय है कि गर्भवती माताओं के साथ नवजात शिशुओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान व माकूल सुविधाएं प्रदान की जाएं। इस मौके पर डा. सरताज व उनकी टीम भी मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.