Move to Jagran APP

रामनगर रेलवे क्रासिग पर पुल निर्माण की कवायद शुरू

जागरण संवाददाता इटावा बीते दशक से कभी अंडर तो कभी ओवरब्रिज की चकरघिन्नी में फंसी रामनगर रेलवे क्रासिग पर एसटी-एससी आयोग के चेयरमैन एवं सांसद रामशंकर कठेरिया के कड़े तेवरों से रेलवे और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी धरातल पर आ गए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 09:57 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 06:25 AM (IST)
रामनगर रेलवे क्रासिग पर पुल निर्माण की कवायद शुरू
रामनगर रेलवे क्रासिग पर पुल निर्माण की कवायद शुरू

जागरण संवाददाता, इटावा : बीते दशक से कभी अंडर तो कभी ओवरब्रिज की चकरघिन्नी में फंसी रामनगर रेलवे क्रासिग पर एसटी-एससी आयोग के चेयरमैन एवं सांसद रामशंकर कठेरिया के कड़े तेवरों से रेलवे और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी धरातल पर आ गए। इसके तहत मंगलवार को एसडीएम सदर सिद्धार्थ के नेतृत्व में तीन विभागों के इंजीनियरों ने नाप-जोख करके ओवरब्रिज का निर्माण कराने की कवायद शुरू की।

loksabha election banner

शहर की आधी आबादी में से करीब डेढ़ लाख लोग इसी क्रासिग के माध्यम से आवागमन करते हैं, इसके अलावा काफी संख्या में स्कूली बसों तथा अन्य वाहनों का बेतहाशा आना-जाना भी है। रोजाना दिल्ली-हावड़ा के मध्य चलने वाली करीब 300 ट्रेनें गुजरती हैं। इससे यह क्रासिग करीब डेढ़ दशक से लाइन पार जनता के लिए ही नहीं अपितु रेलवे के लिए भी मुसीबत का सबब बनी हुई है। 2006 में तत्कालीन जिलाधिकारी पी. गुरुप्रसाद ने इंजीनियरों के साथ स्थलीय निरीक्षण करके हल्के वाहनों के योग्य अंडरपास का निर्माण कराने की कवायद शुरू कराई थी तब रेलवे के इंजीनियरों ने मैनपुरी क्रासिंग के अंडरपास की हालत बताते हुए ओवरब्रिज का निर्माण कराने पर जोर दिया तो सेतु निगम ने जगह का अभाव तथा आसपास रहने वालों के भवन तथा प्रतिष्ठान काफी दूरी तक तोड़े जाने की कहकर अड़ंगा लगा दिया था। इसके बावजूद 2012 में रेलवे प्रशासन ने ओवरब्रिज निर्माण कराने का आदेश जारी कर दिया लेकिन कोई इस ओर तवज्जों नहीं दे रहा था। अब ओवरब्रिज का होगा निर्माण एसटी-एससी आयोग चेयरमैन एवं सांसद रामशंकर कठेरिया ने बीते शनिवार को रेलवे तथा स्थानीय अफसरों के साथ स्थलीय निरीक्षण करके आम जनता के दर्द को समझते हुए कड़ी फटकार लगाई तथा उच्च स्तर पर पहल की तब एसडीएम सदर सिद्धार्थ के नेतृत्व में रेलवे, लोनिवि तथा सेतु निगम के इंजीनियर दल-बल के साथ क्रासिग पर पहुंचे, दोनों ओर नापजोख करके ओवरब्रिज का निर्माण कराने की तैयारी शुरू की। रेलवे के वरिष्ठ खंड अभियंता महेंद्र सिंह मीणा ने बताया कि रेलवे करीब 40 से 50 मीटर की दूरी में ओवरब्रिज का निर्माण करेगा, आंबेडकर पार्क जेल रोड तक तथा विजयनगर चौराहा की ओर का निर्माण स्थानीय प्रशासन कराएगा। नापजोख में पर्याप्त जगह निकाल ली गई है जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.