Move to Jagran APP

22 मिमी बारिश से तापमान गिरा,गर्मी से राहत

जागरण संवाददाता इटावा बीते 24 घंटों से कभी तेज तो कभी धीमी रफ्तार से बारिश का सिलसिला

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 07:07 PM (IST)
22 मिमी बारिश से तापमान गिरा,गर्मी से राहत
22 मिमी बारिश से तापमान गिरा,गर्मी से राहत

जागरण संवाददाता, इटावा : बीते 24 घंटों से कभी तेज तो कभी धीमी रफ्तार से बारिश का सिलसिला जारी है। समूचे जनपद में औसतन 22.33 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। जनपद की आधा दर्जन तहसीलों में सबसे ज्यादा सदर तहसील क्षेत्र में 41 मिमी बारिश हुई। अधिकतम तापमान में गिरावट हुई इससे सुबह न्यूनतम 26 तो दोपहर में अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लगातार बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं निचले क्षेत्र में जलभराव होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, कई जगह हालात काफी बदतर नजर आए। ग्वालियर-बरेली हाईवे सहित कई मार्ग बारिश से क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिससे आवागमन प्रभावित हो गया है।

loksabha election banner

बीते मंगलवार की सुबह साढ़े आठ से बुधवार साढ़े बजे के मध्य समूचे जनपद में बारिश होने से किसानों के लिए खुशहाली हो गई तो निचले क्षेत्र के बाशिदों के लिए बारिश मुसीबत का सबब बन गई। बुधवार को सारा दिन कभी तेज तो कभी धीमी बारिश का सिलसिला जारी रहा। आसमान में छाए बादल तथा हवा थमने से बारिश का सिलसिला अभी जारी रहने के संकेत दे रहे हैं। कलेक्ट्रेट में मौसम का आंकलन कर रहे वरिष्ठ बाबू महेश चद्र तिवारी ने बताया कि तहसील सदर में 41, जसवंतनगर में 34, भरथना में 32, सैफई में 15 तो चकरनगर तथा ताखा तहसील क्षेत्र में छह-छह मिमी बारिश दर्ज की गई। जिससे समूचे जनपद में 22.33 मिमी औसतन बारिश हुई।

कृषि मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि आसमान में जिस अंदाज में बादल छाए हुए हैं तथा हवा का दबाव कम होने से आगामी 31 जुलाई तक इसी तरह की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। यह बारिश खरीफ की फसल के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। ऐसे मौसम में बिजली गिरने की आशंका बनी रहती है। बारिश के दौरान आवागमन करने वाले मोबाइल फोन ऑफ रखें तथा बिजली या अन्य किसी भी तरह के पोल, तारों की लाइन तथा सिगल पेड़ के नीचे खड़े न हो। बारिश के दौरान ज्यादातर घर पर ही रहें, विवशता के तहत आवागमन करने वाले सजगता बरतें।

शहर में कई जगह हुए बदतर हालात

शहर में बारिश के दौरान मैनपुरी रेलवे क्रासिग अंडर ब्रिज तथा बरेली हाईवे पर आगरा-कानपुर सिक्सलेन ओवरब्रिज तो बदतर हालात के पर्याय बने हुए हैं। नगरपालिका द्वारा नालों की सही ढंग से सफाई न कराए जाने से नवीन कृषि मंडी परिसर से लेकर हाईवे तक, विकास भवन, कचहरी परिसर, जिला अस्पताल परिसर, विजय नगर चौराहा के आसपास सहित कई मोहल्लों में जलभराव से हालात बदतर नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.