Move to Jagran APP

कोरोना में लॉकडाउन हो गई सामूहिक विवाह योजना

जागरण संवाददाता इटावा बीते चार माह से कोरोना वायरस के संक्रमण से आम जनमानस को बचान

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 03:04 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 06:48 PM (IST)
कोरोना में लॉकडाउन हो गई सामूहिक विवाह योजना
कोरोना में लॉकडाउन हो गई सामूहिक विवाह योजना

जागरण संवाददाता, इटावा : बीते चार माह से कोरोना वायरस के संक्रमण से आम जनमानस को बचाने के लिए सरकार इस कदर व्यस्त हुई कि उसकी ही मनपसंद मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना भी लॉकडाउन हो गई। इसी के साथ हर वर्ग के गरीब को कन्या के हाथ पीले करने के लिए मिलने वाले 20 हजार रुपये की योजना भी खटाई में पड़ी हुई है।

loksabha election banner

बीते साल गरीब कन्याओं का काफी संख्या में भला हुआ था इस वित्तीय वर्ष में सरकार की ओर निहार रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने गरीब वर्ग की कन्याओं के विवाह में होने वाली आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शुरू कराई थी। इसी के साथ जो गरीब इस योजना का लाभ नहीं लेना चाहते हैं उनके लिए पूर्व से चली आ रही 20 हजार रुपये शादी अनुदान योजना से लाभ लेने की सुविधा जारी रही है। मुख्यमंत्री द्वारा विशेष ध्यान देने से सामूहिक विवाह योजना परवान चढ़ गई थी। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि इसके तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में समूचे जनपद की 663 कन्याओं का सामूहिक विवाह कराकर 3 करोड़ 38 लाख 13 हजार रुपये व्यय किए गए जबकि 20 हजार रुपये प्रति कन्या को अनुदान देने के लिए सामान्य वर्ग की 308 कन्याओं के लिए 61 लाख 60 हजार तथा एससी-एसटी वर्ग की 759 कन्याओं के लिए 151 लाख 80 हजार रुपये उनके बैंक खातों में प्रेषित किए गए।

इस साल अभी तक बजट निर्धारित नहीं किया गया है, इससे आवेदन ऑन लाइन नहीं हो रहे हैं।

1060 पिछड़ा वर्ग की कन्याओं को मिले

शादी अनुदान योजना के तहत पिछड़ा वर्ग की गरीब कन्याओं को भी 20 हजार रुपये मिलते है। इसके तहत बीते वित्तीय वर्ष में जनपद की 1060 कन्याओं के बैंक खाता 2 करोड़ 12 लाख रुपये प्रेषित किए गए। इस साल अभी तक आवेदन ऑनलाइन न होने से इस वर्ग के लोग परेशान हैं।

कोविड-19 महामारी से बचाव में शासन-प्रशासन पूरी ताकत से जुटा हुआ है। इसके तहत इन योजनाओं का बजट अभी नहीं आया है जिस तरह के संकेत मिले है उससे जल्द ही बजट घोषित करके धनराशि प्रदान की जाएगी।

प्रशांत कुमार सिंह

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.