Move to Jagran APP

2025 तक भारत होगा टीबी मुक्त

जागरण संवाददाता इटावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2025 तक भारत को टीबी मुक्त राष्ट्र

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 06:39 PM (IST)
2025 तक भारत होगा टीबी मुक्त
2025 तक भारत होगा टीबी मुक्त

जागरण संवाददाता, इटावा : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2025 तक भारत को टीबी मुक्त राष्ट्र बनाना चाहते हैं। उनके लक्ष्य को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों से संपर्क स्थापित करते हुए टीबी के लक्षणों के बारे में स्क्रीनिग कर रही हैं। हम सभी का पूर्ण विश्वास है कि यह लक्ष्य सफल होगा। यह दावा जिला पीपीएम समन्वयक निर्मल सिंह ने करते हुए कहा कि सक्रिय टीबी खोज अभियान जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ बीएल संजय के निर्देशन में 140 टीमों द्वारा डोर-टू-डोर जाकर चलाया जा रहा है। पीपीएम समन्वयक ने बताया कि सुपरवाइजर आशुतोष गुप्ता की टीमों का लोहिया नगर गांधीनगर पटेल नगर बकेवर लखना में एवं सुपरवाइजर अखिलेश सक्सेना की मोड़ी साम्हों एवं सराय चोरी की टीमों का औचक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा कि हर टीम एक घर में जाकर लोगों से टीबी की स्क्रीनिग करने के काम करें, अधिक से अधिक लोगों का बलगम एकत्र कर जांच के लिए भेजें ताकि एक भी व्यक्ति जिसे की टीबी के लक्षण हैं वह जांच से और जांच के उपरांत इलाज से छूट ना जाए। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा टीबी का समुचित इलाज है और जो टीबी रोग से ग्रस्त पाया जाएगा उसे अनुदान भी मिलेगा।

loksabha election banner

-----------

12.30 लाख बकाये के 100 कनेक्शन काटे

जागरण संवाददाता इटावा : चेकिंग अभियान के दौरान सोमवार को विद्युत विभाग के अधिकारियों ने सौ कनेक्शन काटे।

उपखंड अधिकारी सचिन कुमार व अवर अभियंता सुनील कुमार की टीम ने 2.40 लाख बकाये के 26 कनेक्शन काट दिये और 3 बकायेदारों ओटीएस कर दिए। उपखंड अधिकारी विवेक कुमार सिंह, अवर अभियंता विनय शील, विपिन कुमार श्रीवास्तव की टीम ने 6.90 लाख बकाये के 44 कनेक्शन काट दिए और 4 ओटीएस कर दिए। उपखंड अधिकारी लव कुमार वर्मा व अवर अभियंता नवल किशोर की टीम ने 4.60 लाख बकाये के 30 कनेक्शन काट दिए और 8 बकायेदारों के ओटीएस कर दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.