जासं, इटावा : शैक्षिक उत्थान के लिए कार्य कर रहे फोस्टर एंड फोर्ज फाउंडेशन की प्रतिनिधि जिगीशा प्रजापति ने राज्य संसाधन समूह के सदस्य राम जनम सिंह से अध्यापक क्षमता संवर्धन एवं शैक्षिक उत्थान पर एक विस्तृत कार्ययोजना पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि बीकन प्रतिबद्धता स्केल और छह शिक्षण आदतों की मदद से शिक्षक अपने शिक्षण को बेहतर बना सकेंगे और शैक्षिक लीडर के रूप में विकसित हो सकेंगे। राम जनम सिंह ने कहा कि शिक्षक संकुल मिशन प्रेरणा की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। एक सफल नेतृत्व के लिए निर्णय लेना शैक्षिक योजनाएं बनाना, उनका क्रियान्वयन करना और उस योजना का निरंतर मूल्यांकन करते हुए उसमें सुधार करना अपेक्षित होता है। शैक्षिक नेतृत्व के लिए समन्वय बनाना और विचारों का साझा किया जाना आवश्यक होता है।फाउंडेशन की ओर से निर्मित कार्ययोजना को राज्य परियोजना कार्यालय के निर्देशानुसार विकास खंड सैफई और नगर क्षेत्र में लागू किया गया है।

--------

शिक्षकों ने माडल स्कूल समथर का किया भ्रमण

संवाद सहयोगी, ताखा : कंपोजिट विद्यालय समथर में संकुल दीग के शिक्षकों की बैठक हुई। बीईओ उपेंद्र कुमार भारती के निर्देशन में वरिष्ठ संकुल शिक्षक दिनेश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में संकुल के शिक्षक व प्रधानाध्यापकों की समीक्षा बैठक में एआरपी शैलेंद्र यादव ने पूर्व में निर्धारित एजेंडा पर विस्तार से चर्चा की। सभी शिक्षकों को माडल स्कूल समथर का विजिट कराया गया।

बैठक में शनिवार के क्विज की स्थिति, शिक्षक डायरी अपडेट की स्थिति, रीड अलोंग एप, दीक्षा एप, प्रेरणा लक्ष्य एप के डाउनलोड की स्थिति, कोविड के समय पर बच्चों के स्वास्थ्य पर चर्चा की गई। अवधेश राठौर, अजय कश्यप, सुधीर वर्मा, सीमा, प्रदीप कुमार, हरिकिशन, विक्रम, महेंद्र शर्मा, सुधीर शरण मौजूद रहे।

Edited By: Jagran