Move to Jagran APP

पचनद के आसपास 9 गांव में बाढ़ की आशंका

संवाद सहयोगी चकरनगर चकरनगर तहसील क्षेत्र में चंबल नदी में बाढ़ के हालात तथा यमुना नदी में बढ़ते जलस्तर से पचनद उफान मार रहा है इसके मद्देनजर इसके आसपास के नौं गांवों में बाढ़ की आशंका ग्रामीणों को सताने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 09:51 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 06:20 AM (IST)
पचनद के आसपास 9 गांव में बाढ़ की आशंका
पचनद के आसपास 9 गांव में बाढ़ की आशंका

संवाद सहयोगी, चकरनगर : चकरनगर तहसील क्षेत्र में चंबल नदी में बाढ़ के हालात तथा यमुना नदी में बढ़ते जलस्तर से पचनद उफान मार रहा है, इसके मद्देनजर इसके आसपास के नौं गांवों में बाढ़ की आशंका ग्रामीणों को सताने लगी है। कई जगह मार्ग जलभराव के शिकार होने से ग्रामीणों की दिनचर्या प्रभावित हो गई है। जिलाधिकारी जेबी सिंह अमले के साथ सहसों चंबल पुल पर आए उन्होंने जायजा लेने के उपरांत एसडीएम चकरनगर को आवश्यक निर्देश दिए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने की आशंका के तहत 11 बाढ़ चौकियां स्थापित करके निगरानी शुरू कर दी गई है। इन गांवों के ग्रामीणों के लिए राशन की भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। पचनद में चंबल और यमुना नदी से बीते दो दिनों में सैलाब सा आ गया है, पचनद के आसपास के इलाके में जल तेजी से बढ़ रहा है। इससे कई गांवों के आवागमन के रास्ते नदी का रूप धारण कर चुके हैं। जलस्तर बढ़ने की यही रफ्तार रही तो आगामी 10-15 घंटों में आसपास के नौ ग्राम बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं जिनका अन्य ग्रामों से संपर्क भी कट सकता है। निचले क्षेत्र के ग्रामीण अभी से ही अपनी गृहस्थी तथा पशुओं को ऊंचे स्थान पर ले जाने लगे हैं। निरंतर बिगड़ रहे हालात के तहत शनिवार को डीएम जेबी सिंह ने एसएसपी संतोष कुमार मिश्रा, एसडीएम सदर सिद्धार्थ तथा एसडीएम चकरनगर इंद्रजीत सिंह के साथ सहसों आकर चंबल नदी पुल से बाढ़ के हालात का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने एसडीएम चकरनगर को बाढ़ के हालात पर निरंतर नजर रखने तथा बाढ़ प्रभावित चौकियों पर तैनात लेखपाल और अमीनों से रिपोर्ट लेने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में डीलरों को अतिरिक्त गल्ला रखने का आदेश दिया गया है। यदि कोई गांव बाढ़ से प्रभावित होता है तो उस गांव के ग्रामीणों को तत्काल राशन मुहैया कराया जाएगा। फिलहाल अभी तक कोई भी गांव बाढ़ से प्रभावित नहीं हुआ है। क्षेत्र के नौ गांव में बाढ़ से प्रभावित होने की आशंका है। इन गांवों पर हमारी टीम पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं। उच्च स्तर से मिली जानकारी देर शाम से ही चंबल नदी में बाढ़ का पानी थम जाएगा और लोगों को बाढ़ से निजात मिल जाएगी। कहां-कहां बनी 11 बाढ़ चौकी तहसील कार्यालय चकरनगर, प्राथमिक विद्यालय इमलिया, प्राथमिक भरेह, प्राथमिक गढाकास्दा, प्राथमिक कचहरी, प्राथमिक अनेठा, प्राथमिक बंसरी, प्राथमिक बिड़ौरी, पूर्व माध्यमिक सिडौस, प्राथमिक विण्डवा खुर्द तथा प्राथमिक विद्यालय मर्दानपुर में बाढ़ नियंत्रण चौकी स्थापित की गई हैं। राशन पानी की व्यवस्था में जुटे ग्रामीण बंसरी, कतरौली, अचरौली, पथर्रा, सलोखरा, बिहार, चकरपुरा, महुआ सूडा और इमलिया गांव के लोग बाढ़ की आशंका को लेकर अभी से ही राशन-पानी जुटाने और ऊंचे स्थान पर रहने की व्यवस्था में जुट गए हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.