Move to Jagran APP

सम्मान निधि पाने को किसानों की उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, इटावा: लोकसभा चुनाव से पहले प्रशासन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की दो किस्तें

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 09:51 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:51 PM (IST)
सम्मान निधि पाने को किसानों की उमड़ी भीड़
सम्मान निधि पाने को किसानों की उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, इटावा: लोकसभा चुनाव से पहले प्रशासन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की दो किस्तें जारी करने के लिए जी जान से जुट गया है। इस योजना में जिले के करीब दो लाख किसानों को लाभ मिलने की संभावना है। इसको लेकर जनसेवा केंद्र से लेकर तहसील मुख्यालय पर खसरा-खतौनी के लिए किसानों की भीड़ उमड़ रही है। प्रशासन काम को तेज करने के लिए मुख्यालय पर चार स्थानों पर पंजीकरण और फी¨डग करा रहा है।

loksabha election banner

योजना के तहत लघु सीमांत यानी 2 हेक्टेयर तक के भूमिधारीकिसानों को हर साल दो-दो हजार की तीन किस्तों में छह हजार उनके खाते में दिये जाएंगे। जिले कुल 2 लाख 10 हजार 136 किसानों में 1 लाख 92 हजार लघु सीमांत हैं। पंजीकरण कराने में खसरा-खतौनी अनिवार्य है। लेखपाल हाल की खसरा-खतौनी दर्ज कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश जनसेवा केंद्रों पर सर्वर समस्या होने से किसानों को तहसील मुख्यालय पर आना पड़ रहा है। यहां 35 से 40 किमी की दूरी तक के किसानों की भीड़ नजर आई।

पति पत्नी बच्चों की जमीन एक साथ

इनमें पति-पत्नी तथा नाबालिग बच्चों को एक साथ माना गया है। यदि इनके नाम से अलग-अलग भूमि जोड़कर यदि दो हेक्टयर से ज्यादा भूमि हो रही तो लाभ नहीं मिलेगी। इसके लिए हर किसान से शपथपत्र भी भरवाया जा रहा है। लेखपाल किसानों से खसरा-खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक फोटोयुक्त ले रहे हैं। ::::::::::::::::::::::::::::::::::

जल्द से जल्द योजना का लाभ मिले, इसके लिए फी¨डग कार्य तेजी से किया जा रहा है। एनआइसी, ई-डिस्ट्रिक, वार रूम तथा आइटीआइ पर फी¨डग कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

- डॉ एके ¨सह

उप निदेशक कृषि प्रसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.