Move to Jagran APP

मतदान करने पर दिव्यांगों को मिलेंगी सुविधाएं

जागरण संवाददाता इटावा लोकसभा चुनाव में जनपद के दिव्यांग मतदाता मतदान करने के लिए किसी के

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 06:43 PM (IST)
मतदान करने पर दिव्यांगों को मिलेंगी सुविधाएं
मतदान करने पर दिव्यांगों को मिलेंगी सुविधाएं

जागरण संवाददाता, इटावा : लोकसभा चुनाव में जनपद के दिव्यांग मतदाता मतदान करने के लिए किसी के मोहताज नहीं रहेंगे। चुनाव आयोग ने उनके लिए कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करा दी है। जिन दिव्यांग मतदाताओं के परिजनों पर वाहन नहीं होगा उनको बीएलओ मतदान कराने के लिए व्हील चेयर से लेकर एंबुलेंस तक उपलब्ध कराएगा। इससे कोई दिव्यांग मतदान से वंचित नहीं रह पाएगा।

prime article banner

अब दिव्यांग जन सुविधाजनक तरीके से मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकेंगे, चुनाव आयोग ने प्रशासन को दिव्यांगों को मतदान कराने के लिए सुविधाएं मुहैया कराने को कड़े निर्देश दिए हैं। जनपद में तीन विधानसभा क्षेत्र जसवंतनगर, इटावा सदर तथा भरथना में कुल 9146 दिव्यांग मतदाता हैं। जिनमें 968 नेत्रहीन, मूक-बधिर 1710, चलने से लाचार 6436 तथा अन्य कारणों से 32 दिव्यांग हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक ऐसा कोई भी दिव्यांग मतदान से वंचित न रहे जिसके परिवार पर आवागमन कराने के लिए साधन न हो। ऐसे दिव्यांगों को चुनाव आयोग के एप पर पंजीकरण करना होगा। उसके पश्चात जांच होगी, बीएलओ द्वारा जांच के उपरांत कार्ड बनाया जाएगा। इसके पश्चात मतदान दिवस पर स्थिति के अनुरूप एंबुलेंस या अन्य सुविधाजनक वाहन से मतदेय स्थल के मुख्य द्वार तक लाया जाएगा। बूथ पर व्हील चेयर से पोलिग बूथ पर ले जाया जाएगा वहां बगैर लाइन में लगकर सीधे मतदान कराया जाएगा। जिस प्रकार घर से लाया जाएगा उसी प्रकार पहुंचाया भी जाएगा। इससे दिव्यांगों को प्राथमिकता के आधार पर मतदान करने का अवसर मिलेगा। वाहन रहित दिव्यांगों द्वारा मतदान कराने के लिए प्रशासन की ओर से पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। चिहित दिव्यांगों को प्राथमिकता के आधार पर मतदान कराया जाएगा।-उदय नारायण सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.