संवादसूत्र, ऊसराहार: विधानसभा चुनाव में रैलियों, यात्राओं और भीड़ जुटाने पर रोक लग जाने के बाद इंटरनेट मीडिया राजनीतिक पार्टियों के लिए प्रचार-प्रसार का मंच बन गया है। राजनीतिक दल प्रचार के लिए वीडियो गाने बनाकर इंटरनेट मीडिया पर अपनी खूबियां बता रहे हैं। साथ ही आम जनता के बीच इन गानों को लेकर काफी चर्चा भी है।

जनपद में तीसरे चरण में 20 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए भले ही अभी कुछ प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी है लेकिन विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता इंटरनेट मीडिया पर अपने-अपने दलों के प्रचार के लिए लोक गायकों द्वारा गाए गए गीतों का सहारा ले रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के लिए सांसद रवि किशन, मनोज तिवारी, निरहुआ आदि के द्वारा गाए गए गीत लोगों की पसंद बने हैं तो सपा भी थीम और कैंपेन सांग के सहारे राजनीतिक प्रचार को आगे बढ़ा रही है। सबसे खास बात यह है कि मोबाइल फोन की बढ़ती हुई संख्या से गांव के चौपालों पर बुजुर्ग भी अपने बेटों और नातियों के मोबाइलों पर इंटरनेट मीडिया के गीतों को बड़े चाव से सुनते देखे जा रहे हैं।

प्रचार का सशक्त माध्यम इंटरनेट मीडिया

राष्ट्रपति पुरुस्कार से सम्मानित शिक्षक अभिलाष सिंह का कहना है कि इंटरनेट मीडिया प्रचार का सशक्त माध्यम बन गया है। वीडियो गीतों से राजनैतिक दलों की सोच भी दिख जाती है उनके गांवों में भी लोग इंटरनेट मीडिया पर खूब गाने सुन रहे हैं।

पुरैला गांव के लालजी राठौर एडवोकेट बताते हैं कि प्रचार का युद्ध वीडियो गीतों पर सुनने में लोगों की रुचि है गीतों को तैयार करने में राजनीतिक दलों ने भी अच्छी तैयारी की यही कारण है कि यह गीत लोगों की कालर ट्यून से लेकर रिगटोन में बज रहे हैं।

भाजपा के प्रचार में प्रमुख वीडियो थीम सांग

- सबके मन की भाषा यहां दो दो है आशा यही मोदी यही मोदी उपयोगी सहयोगी

- सांसद मनोज तिवारी द्वारा गाया गीत मंदिर अब बनने लगा है भगवा रंग चढ़ने लगा है

- सांसद रवि किशन द्वारा थीम सांग यूपी में सब बा

- भोजपुरी स्टार निरहुआ द्वारा गाया गीत आऐंगे तो योगी जी पहले से ही सोशल मीडिया पर लाखों लोगों द्वारा देखा जा चुका है।

समाजवादी पार्टी के गीत

गायक समर सिंह द्वारा गाया गया गीत हालात न सुधरी उत्तर प्रदेश की और जनता पुकारती है अखिलेश आई, सपा नेता सुनील यादव द्वारा भी एक गीत चिता छोड़ो इंटरनेट मीडिया पर सुर्खियों में हैं इसी तरह खदेड़वा होवे पहले से ही लोगों की जुबान पर चढ़ा है।

बसपा, कांग्रेस-आप पीछे नहीं

बसपा द्वारा भी माया बहन के चाहने वाले यूपी में बहना को लाने दो सहित अब करो विजय की तैयारी भारी बहुमत से जीतेगी बहन हमारी भी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर काफी सुने जा रहे हैं वहीं कांग्रेस के थीम गीत पर्वत क्या में चांद को भी लांघ सकती घर भी चलाया मैने देश भी चला सकती हूं वही आम आदमी पार्टी के कैंपेन गीत यूपी का कचरा साफ करने आया है यहां भी केजरीवाल का झाडू आया है सहित अनेक गीत इंटरनेट मीडिया पर प्रचार के साधन बने हैं।

Edited By: Jagran