Move to Jagran APP

इटावा लायन सफारी में चार किलो के हो गये शेरनी जेसिका के शावक

इटावा सफारी पार्क में शेरनी जेसिका के बच्चे इन दिनों स्वस्थ हैं। इन बच्चों का वजन एक माह में करीब तीन किलो बढ़ गया। इनका रोजाना करीब 100 ग्राम वजन बढ़ रहा है।

By Edited By: Published: Sun, 06 Nov 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2016 08:05 PM (IST)
इटावा लायन सफारी में चार किलो के हो गये शेरनी जेसिका के शावक

इटावा (जेएनएन)। इटावा सफारी पार्क में शेरनी जेसिका के बच्चे इन दिनों स्वस्थ हैं। इन बच्चों का वजन एक माह में करीब तीन किलो बढ़ गया। इनका रोजाना करीब 100 ग्राम वजन बढ़ रहा है। इटावा सफारी पार्क के लिए यह किसी शुभ संकेत से कम नही है।बीती पांच अक्टूबर को सफारी पार्क में शेरनी जेसिका ने दो शावको को जन्म दिया था। दोनो ही शावक नर निकले हैं। जो पिछले एक माह से लगातार बढ़ोतरी कर रहे हैं। यह शावक जब पैदा हुए थे तब इनका वजन एक किलोग्राम के आसपास था, परंतु अब यह बढ़कर चार किलो के आसपास पहुंच गया है। दोनो शावक शेरनी का दूध पी रहे हैं और शेरनी के साथ कक्ष नंबर दो में ही खूब उछल कूद मचा रहे हैं। अभी इन्हें बाड़े से बाहर निकलने की इजाजत नही दी गयी है परंतु माना जा रहा है कि करीब एक माह बाद इन्हें बाड़े से बाहर हरी घास पर खेलने के लिए छोड़ दिया जायेगा। उसके बाद इनके शरीर की बढ़ोतरी तेजी से होगी।

loksabha election banner

इटावा लायन सफारी में शेर का कुनबा बढ़ा, दो शावकों का जन्म

तीन माह तक दूध पिलायेगी शेरनी

इन शावकों को तीन माह तक शेरनी दूध पिलायेगी। उसके बाद इन्हें बाहर का दूध दिया जायेगा। शेरनी जेसिका ही बच्चो को मीट खिलाना सिखायेगी। फिलहाल बच्चो को मां के दूध पर ही निर्भर रखा गया है। शावकों को सर्दी से बचाने के इंतजाम भी किये जा रहे हैं, जिस कक्ष में जेसिका रह रही है वहां पर पूरे कमरे को फाइबर की शीट से ढक दिया गया है ताकि कमरे का तापमान सामान्य रह सके।उपनिदेशक सफारी पार्क डॉ. अनिल पटेल ने बताया कि शावको की ग्रोथ लगातार अच्छी हो रही है। यह सफारी के लिए शुभ संकेत है। उन्होने बताया कि शावको का लगातार ध्यान रखा जा रहा है।

जब भूखे शेरों का निवाला बनने से कैसे बचा भैंसा, देखें तस्वीरें

डियर सफारी की अनुमति मांगी गई

डियर सफारी को पर्यटकों के लिए खोलने को लेकर केद्रीय चिडि़याघर प्राधिकरण से अनुमति मांगी गई है। डिप्टी डायरेक्टर अनिल पटेल ने बताया कि डियर सफारी का उद्घाटन 6 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कर चुके हैं। इस सफारी को अभी आम आदमी के लिए नही खोला गया है। केद्रीय चिडि़याघर प्राधिकरण की अनुमति अगले सप्ताह उम्मीद जतायी जा रही है। माना जा रहा है कि इस माह में डियर सफारी को आम लोगों के लिए खोल दिया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.