Move to Jagran APP

परिणय सूत्र में बंधे 51 जोड़े

जागरण संवाददाता, इटावा : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मंगलवार को नुमाइश पंडाल में उस समय

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 12:52 AM (IST)
परिणय सूत्र में बंधे 51 जोड़े
परिणय सूत्र में बंधे 51 जोड़े

जागरण संवाददाता, इटावा : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मंगलवार को नुमाइश पंडाल में उस समय सामाजिक सद्भावना की प्रतीक बन गई सनातन संस्कृति के वैदिक मंत्रोच्चार और निकाह एक साथ पढ़े गए। बैंडबाजों की ध्वनि के बीच 51 जोड़े एक साथ परिणय सूत्र में बंधे तो सभी हर्षित हुए। प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव ¨सह सहित अधिकारियों ने सभी को आशीर्वाद प्रदान किया।

loksabha election banner

सामूहिक विवाह समारोह में 49 जोड़ों का विवाह सनातन संस्कृति से शहर के पंडित कृपाशंकर दुबे शास्त्री उर्फ भगवन ने वैदिक मंत्रोच्चार करके एक साथ कराया तो दो जोड़ों का निकाह शहर की उर्दू मोहल्ला स्थित मस्जिद के पेश इमाम मोहम्मद याकूब अंसारी चिश्ती ने कराया। इसके पश्चात जयमाला कार्यक्रम जोशोखरोश से हुआ। ब्लाक बढ़पुरा से कांधनी की प्रभा कुमारी का मनोज कुमार से, ब्लाक बसरेहर से नगला ठकुरी की रंजना का प्रेमबाबू से, कल्याणपुर की निशा यादव का सुरेश चंद्र से, झम्मनपुरा की कुंती का चंद्रशेखर से, बमनपुरा की माधुरी का अर¨वद से, बुलाकीपुरा की सुरिति का आशीष से, खुड़ीसर की सुष्मिता का शैलेंद्र से, महतुआ चितभवन की मिलन का योगेंद्र से, खुड़ीसर की साधना का अमित से, गनेशपुर की ¨रकी का सुग्रीव कुमार से, ब्लाक महेवा से दांदरपुर की नेहा का दीपेंद्र से, उद्यन्नपुरा की ¨पकी का नवल ¨सह से, इंगुर्री की शिल्पी का राघवेंद्र ¨सह से, सुनवर्षा की सरिता का ललित कुमार से, बस्ती महेवा की खुशबू का अखिलेश कुमार से, सुनवर्षा की शीटू का शिवेंद्र कुमार से, अंदाबा की ¨पकी का अर¨वद कुमार से, चंद्रपुरा की शिखा का राजवीर से बेरीखेड़ा की पूजा का रामदत्त से, मड़ौली की शिल्पी का संजय से, कन्हरपुर की विनीता का शिवम से अहेरीपुर की रिजवाना का सुल्तान अली से, बराउख की मनीषा का बृजेश से, गोपियापुर की शालिनी का जितेंद्र से, इसी गांव की वंदना का श्यामेंद्र ¨सह से, सैदपुर कला की राखी का विपिन से, जगमोहनपुर की आकांक्षा का अनिरूद्ध ¨सह से ब्लाक भरथना से परमंदी बिरारी की खुशबू का शेर¨सह से, कुंअरा की अंजली का टिवन्कल से, बहारपुर की ¨रकी का देवेंद्र ¨सह से, मोड़ी भरथना की वंदना से शिवराम से, थरी साम्हों की प्रीती का सोनू से तथा भरथना के मोहल्ला गिरधारीपुरा की अर्चना का अनिल कुमार से, ब्लाक सैफई से बिरौली वैदपुरा की ¨पकी का आशीष कुमार से, नरहौली की पूजा का आशीष से, हेंवरा की रीनू का शिव कुमार से, मधैयापुर परासना की रेनू का अजीत कुमार से, ब्लाक ताखा से ग्राम लहटिया की निर्मला का छक्कीलाल से, मुर्चा की पूनम का मुनेश कुमार से, इसी गांव की सीमा का अंकित कुमार से तथा कमलेश का हंसराज से बरसेड़ा तिर्खी त्रिलोकपुर की प्रीती का अनिल कुमार से इसी गांव की रोशनी का जितेंद्र से गपचिया समथर की रोशनी का प्रेमचंद्र से ब्लाक जसवंतनगर से ग्राम जनकपुर की नीतू का नरेंद्र ¨सह से, नगला इंछा की लक्ष्मी का गणेशचंद्र से इसी ग्राम की रीमा का सुरेंद्र ¨सह से कैस्त की डौली का ज्ञानदास से जसवंतनगर के मोहल्ला कटरा बिलोच्यान की शाहिदा का इरशाद खान से शहर में चौगुर्जी की संगीता का अंकित से तथा मेवाती टोला की माधुरी का राजेश ¨सह से विवाह हुआ।

दहेज में नहीं बरती कोताही

दहेज में कोताही नहीं बरती गई, इसके तहत शादी करने वाली महिला को 20 हजार रुपये का चेक, 10 हजार रुपये विवाह संबंधी सामान तथा 5 हजार रुपए विवाह समारोह व्यय हुआ। ऐसे शासन से 35 हजार रुपये की सहायता हुई। इसके बाद जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के प्रयास से सभी को रसोई गैस, अलमारी, घड़ी, दीवान, गद्दा, तकिया, बेडशीट, ओडीएफ शौचालय व अन्य सामान दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.