Move to Jagran APP

31 सीबीएसई, 283 यूपी बोर्ड के स्कूल आज से खुलेंगे

जागरण संवाददाता इटावा प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद जनपद के 31 सीबीएसई व यू

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 11:18 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 11:18 PM (IST)
31 सीबीएसई, 283 यूपी बोर्ड के स्कूल आज से खुलेंगे
31 सीबीएसई, 283 यूपी बोर्ड के स्कूल आज से खुलेंगे

जागरण संवाददाता, इटावा : प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद जनपद के 31 सीबीएसई व यूपी बोर्ड के 283 स्कूल सोमवार से दो पालियों में खुलेंगे। इसके लिए रविवार को तैयारियां पूरी की जाती रहीं। विद्यालय का संचालन दो पालियों में कक्षा 9 व 10 हेतु पहली पाली प्रात: 8:50 से 11:30 तक, कक्षा 11 एवं 12 हेतु 12:20 से 2:50 तक किया जाएगा। छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से सहमति पत्र अनिवार्य होगा। विद्यार्थियों को बुलाने हेतु सम-विषम फार्मूला को लागू किया जाएगा। विषम दिनांक को विषम रोल नंबर के व सम दिनांक को सम रोल नंबर के विद्यार्थी आएंगे। जो विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षण करते हुए घर पर रहना चाहते हैं उन पर दबाव नहीं बनाया जाएगा। विद्यालय आने वाले स्टाफ व विद्यार्थी के थर्मल स्क्रीनिग गेट पर ही होगी। यदि किसी को बुखार की पुष्टि होती है तो तत्काल चिकित्सा दी जाएगी। प्रत्येक पाली प्रारंभ होने से पूर्व विद्यालय का सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। इंतजामों का लिया जायजा जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने रविवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल, संत विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी पब्लिक स्कूल, सेंट मेरी इंटर कालेज का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को देखा। दिल्ली पब्लिक स्कूल के चेयरमैन विवेक यादव ने बताया कि विद्यालय में खुद के संसाधन से बच्चे आएंगे। दो गेटों से बच्चों को ऑटो मेटिक थर्मल स्केनिग व सैनिटाइजेशन मशीन के द्वारा प्रवेश मिलेगा। कक्षों में भी एक बैंच पर एक विद्यार्थी के बैठने की व्यवस्था की गई है। कमरे में घुसने को लेकर गोलाकार घेरे बनाए गए हैं। इनसे होकर ही विद्यार्थी कक्ष में प्रवेश करेगा। शौचालय व बाथरूम में भी चार फुट की दूरी बना दी गई है। सेंट मेरी इंटर कॉलेज के फादर जोबी जोसफ ने बताया कि सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।

loksabha election banner

क्या-क्या उपाय किये जाएंगे -ऐसे स्कूली आयोजन नहीं होंगे जिनमें शारीरिक दूरी संभव नहीं है।

-स्कूल एसेंबली का संचालन कक्षा शिक्षक के मार्गदर्शन में छात्रों द्वारा बने संबंधित कक्षाओं में किया जा सकता है।

-हाथ धोने की सुविधा वाले स्थानों पर साबुन व पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

-वॉशरूम की सफाई बार-बार की जाएगी।

-शिक्षकों व विद्यार्थियों को मॉस्क या फेसकवर पहनकर आना होगा और हर समय पहने रहने होगा।

-मॉस्क बदलने की इजाजत नहीं होगी।

-विद्यार्थियों को घर पर पका हुआ भोजन लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

-स्कूली बस को कम से कम दो बार सैनिटाइज किया जाएगा।

-स्कूल बस के ड्राइवर व कंडक्टर शारीरिक दूरी बनाकर रखेंगे।

-अभिभावक घर के किसी सदस्य के बीमार होने पर बच्चे को स्कूल न भेजें।

-विद्यार्थी एक-दूसरे की पुस्तकें, नोटबुक, पेन, पैंसिल, टिफिन बॉक्स शेयर न करें।

-वायु संचार के लिए कक्षाओं व अन्य कमरों की खिड़कियां व दरवाजे खुले रहने चाहिए।

-कक्षा में ही मजेदार गतिविधियां संचालित हों, ग्राउंड पर जाने की इजाजत नहीं होगी।

-विद्यार्थियों को तनाव रहित बनाने के लिए योगिग अभ्यास कराए जाएं। क्या कहते हैं छात्र-छात्राएं सात माह बाद पहले दिन स्कूल जाना अच्छा लगेगा। नये वातावरण में कैंपस कैसा होगा यह अपने आपमें नया होगा लेकिन फिर भी शुरूआत हुई यह अच्छा संकेत है।

शुभांगिनी

कक्षा 11

अर्चना मेमोरियल इंटर कॉलेज स्कूल जाने की खुशी मन में समायी हुई है। सोमवार से स्कूल खुल रहे हैं, घर बैठे-बैठे बोरियत हो गई थी अब स्कूल जाकर कुछ अच्छा महसूस होगा। पढ़ाई शुरू होगी।

सलोनी यादव

कक्षा 11

सेंट मेरी इंटर कॉलेज स्कूल जाना इतने दिनों बाद काफी अच्छा महसूस हो रहा है। दोस्तों से मुलाकात व शिक्षकों का मार्गदर्शन बहुत दिनों बाद मिलेगा। उम्मीद है कि पढ़ाई शुरू होगी और आगे जीवन में नीरसता समाप्त होगी।

नरेन पांडेय

कक्षा 11

थियोसोफिकल इंटर कॉलेज स्कूल खोले जाने की घोषणा का स्वागत है। स्कूल में रहकर पढ़ाई का एक माहौल बनता है यह बहुत जरूरी था। अभी काफी समय है पढ़ाई को अच्छे से कवर किया जा सकेगा।

ऋषि पाठक

कक्षा 11

संत विवेकानंद सीनियर सैकंड्री स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.