इटावा, जागरण संवाददाता :

¨भड-इटावा रेलवे ट्रैक पर गुरूवार को पहली बार झांसी से इटावा तक ¨लक एक्सप्रेस ट्रेन केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने हरी झंडी दिखाकर रवाना की। यह ट्रेन इटावा से रोजाना तड़के झांसी के लिए रवाना होगी वहां से चलकर देर रात इटावा वापस आएगी। सप्ताह में केवल एक दिन शनिवार को इसका आवागमन नहीं होगा।

झांसी-ग्वालियर-इटावा ¨लक एक्सप्रेस 11801-11802 अप-डाउन का शुभारंभ गुरुवार को झांसी से किया गया। गुना-¨भड-इटावा रेलवे ट्रैक का सपना 1985 में तत्कालीन रेल मंत्री माधवराव ¨सधिया ने संजोया था जो तीन दशक बाद पूरा हो सका। 2015 में इस ट्रैक को ओके कर दिया गया था लेकिन चंबलपुल के एक पिलर में दरार को लेकर यात्री ट्रेनों का शुभारंभ टल गया था। बीती 27 फरवरी को ग्वालियर-¨भड से इटावा के मध्य पैसेंजर ट्रेन का शुभारंभ किया गया था। इटावा से शाम को आवागमन करने वाली यह ट्रेन क्षेत्रीय यात्रियों के लिए पर्याप्त नहीं थे। अधिकतर लोगों व संस्थाओं की मांग थी कि इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित अन्य कई ट्रेनों का इसी ट्रैक से परिचालन कराया जाए। इसी के मद्देनजर इस ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है। शनिवार को इस ट्रेन का आवागमन नहीं होगा। शनिवार-बुधवार तथा रविवार को छोड़कर अन्य दिनों यह ट्रेन झांसी में इंदौर ¨लक एक्सप्रेस में जोड़ी जायेगी। इससे सोम, मंगल, गुरू तथा शुक्रवार को इटावा से इंदौर तक की यात्रा पूर्ण होगी। इस ट्रेन में इटावा से झांसी के मध्य एक 3 एसी दो शयनयान 6 जनरल, एक एसएलआर कोच होंगे।

दोनों ओर की समय सारिणी

इटावा से सुबह 4.30 बजे चलकर 5.15 पर ¨भड, 7.50 पर ग्वालियर, 8.59 पर डबरा, 9.25 पर दतिया तथा सुबह 10.05 बजे झांसी पहुंचेगी। उधर से झांसी से शाम 5.25 बजे चलेगी जो 5.47 बजे दतिया, 6.13 पर डबरा, 7.15 पर ग्वालियर, 9.50 पर ¨भड तथा 10.45 रात में इटावा आएगी।

इटावा से झांसी के मध्य किराया

इटावा से ¨भड 30 रुपये, ग्वालियर 55, डबरा 65, दतिया 75 तथा झांसी के 80 रुपये किराया लगेगा। यह किराया साधारण यानी जनरल कोच में सफर करने का देय होगा।