Move to Jagran APP

चोरी के 12 ट्रैक्टर बरामद,गैंग के तीन सदस्य गिरफ्तार

जासं इटावा चोरी के ट्रैक्टरों को खरीदकर इंजन नंबर व चेसिस नंबर बदलकर फर्जी तरीके से

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 06:21 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 02:28 AM (IST)
चोरी के 12 ट्रैक्टर बरामद,गैंग के तीन सदस्य गिरफ्तार
चोरी के 12 ट्रैक्टर बरामद,गैंग के तीन सदस्य गिरफ्तार

जासं, इटावा : चोरी के ट्रैक्टरों को खरीदकर इंजन नंबर व चेसिस नंबर बदलकर फर्जी तरीके से दस्तावेज तैयार कराकर बेचने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से चोरी के 12 ट्रैक्टर और फर्जी दस्तावेज बरामद किए गए हैं। बरामद ट्रैक्टरों की अनुमानित कीमत 55 लाख है। एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि क्राइम ब्रांच और सिविल लाइन थाना पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा बुधवार की रात लुहन्ना चौराहे पर चेकिग की जा रही थी, तभी पुलिस टीम को मुखबिर से चोरी के ट्रैक्टरों का इंजन व चेसिस नंबर बदलकर फर्जी दस्तावेज तैयार कर ट्रैक्टरों को बेचने वाले एक गिरोह की जानकारी मिली। मुखबिर द्वारा बताया गया कि इसी गैंग के दो लोग चोरी के ट्रैक्टरों को लेकर कचौराघाट की तरफ से आ रहे हैं। इस पर पुलिस टीम द्वारा ट्रैक्टर चालकों से ट्रैक्टरों के प्रपत्र तलब किए गए तो वे दिखाने में असमर्थ रहे। दोनों ट्रैक्टरों में से एक ट्रैक्टर स्वराज के बारे में मोबाइल एप के माध्यम से जानकारी की गई तो ट्रैक्टर के रजिस्ट्रेशन पर मिले चेसिस नंबर से ट्रैक्टर पर पड़ा हुआ चेसिस नंबर भिन्न पाया गया।

loksabha election banner

पुलिस टीम द्वारा ट्रैक्टर चालकों से कड़ाई से पूछताछ की गई तो एक ट्रैक्टर चालक जयकिशन द्वारा बताया गया कि दोनों ट्रैक्टर चोरी के हैं, जिन्हें अपने नाम की ट्रैक्टर एजेंसी पर लेकर जा रहे हैं। वे चोरी के ट्रैक्टर खरीद कर अपनी एजेंसी पर उनके इंजन नंबर व चेसिस नंबर बदलकर तथा एआरटीओ कार्यालय में दलालों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट तैयार कराकर उचित दाम मिलने पर बेच देते हैं। ट्रैक्टर बेचकर मिलने वाले रुपयों को आपस में बांट लेते हैं। पुलिस टीम द्वारा दोनों की निशानदेही पर उनकी ट्रैक्टर एजेंसी में खड़े चोरी के ट्रैक्टरों की निगरानी कर रहे एक अभियुक्त को अन्य 10 ट्रैक्टरों सहित गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में जयकिशन गुप्ता निवासी पक्का बाग सराय अर्जुन नगर, उसका पुत्र आशीष गुप्ता और बबलू चौबे पुत्र विशंभरनाथ निवासी विकास कालोनी पक्का बाग हैं। एसएसपी ने बताया कि अभियुक्तों से पूछताछ में एआरटीओ के प्रमुख दलाल प्रदीप गुप्ता उर्फ गुड्डा एवं अन्य दलाल तथा एआरटीओ के कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों के नाम भी प्रकाश में आए हैं, जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। क्राइम ब्रांच प्रभारी सत्येंद्र सिंह यादव, सर्विलांस प्रभारी बीके सिंह और सिविल लाइन थानाध्यक्ष जितेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व वाली टीम को 25 हजार रुपये के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.