जासं, एटा : हाथों में दमकतीं तलवारें लेकर राक्षसों का संहार करती हुई माता महाकाली सड़कों पर निकल पड़ी। काली मां के सामने जो भी आया उसे ही उनकी बिजली की तरह चमकती तलवार का सामना करना पड़ा। मां का रौद्र रूप देख लोग सिहर उठे। शहर में कई काली अखाड़ों ने तलवारबाजी की मिसाल पेश की। प्रशासन ने पहले अनुमति नहीं दी थी मगर काली मंडलों के विरोध के बाद समझौता होने पर अनुमति दे दी गई।

शाम 7.30 बजे से माता महाकाली का प्रदर्शन शहर के रामलीला मैदान से शुरू हुआ। आकर्षक पोशाक में माता महाकाली के स्वरूप सब का मन मोह रहे थे। प्रदर्शन की शुरूआत से पहले मां काली के स्वरूपों की आरती उतारी गई। इस दौरान मां के जयकारे लगाए गए और माहौल गुंजायमान हो उठा। देवी-देवताओं के स्वरूपों की भी पूजा-अर्चना की गई। एक-एक डोला रामलीला मंच पर पहुंचा और वहां प्रदर्शन किया। इस दौरान देखने वालों की खासी भीड़ जुटी रही। इसके बाद काली का शहर भ्रमण शुरू हुआ। काली प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा के भी कड़े बंदोबस्त किए गए। इससे पहले दिन में सदर विधायक विपिन वर्मा डेविड, सीओ सिटी राजकुमार और एसडीएम सदर तथा कालीमंडलों के बीच हुए समझौते के बाद सिर्फ जीटी रोड से नन्नूमल चौराहे तक काली निकालने की अनुमति दी गई। जिस पर मंडलों ने विरोध भी जताया। विधायक ने बताया कि अनुमित दे दी गई है। प्रदर्शन हो रहा। सीओ ने कहा कि निर्धारित रूट से आगे जाने की इजाजत नहीं है। दरअसल सड़कें खराब होने के कारण प्रदर्शन की अनुमित नहीं दी जा रही थी सीवर की खोदाई से सड़के क्षतिग्रस्त हैं और काली स्वरूप नंगे पांव प्रदर्शन करते हैं उनके चोट लगने का खतरा था।

जलेसर: नवदुर्गा महोत्सव के अंतर्गत निकलने वाली मां महाकाली की शोभा यात्रा सादाबाद रोड स्थित अग्रवाल कोल्ड स्टोरेज से प्रारंभ हुई

शोभायात्रा में मां काली का रौद्र रूप देखकर अचंभित थे। वही दर्जन भर से अधिक झांकियों जिसमें रामचंद्र जी महाराज हनुमान जी गणेश जी दुर्गा जी शंकर जी अघोरी जी का तांडव नृत्य आज झांकियों ने श्रद्धालुजनों का मन मोह लिया। शोभायात्रा सादाबाद रोड से प्रारंभ होकर महाराणा प्रताप चौक तहसील रोड शेरगंज बड़ा बाजार चौराहा नाला बाजार मंडी जवाहरगंज होते हुए मां पथवारी मंदिर पर संपन्न हुई

शोभायात्रा में उप जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह क्षेत्राधिकारी पुलिस इरफान नासिर कोतवाली प्रभारी शंभुनाथ अध्यक्ष विकास गुप्ता उपाध्यक्ष संजय गोयल कोषाध्यक्ष संजय हलवाई महामंत्री अंशुल बंसल मंत्री मनोज अग्रवाल एवं गुल्लू पारस रूपम विष्णु पुलकित यस राहुल आकाश आदि मौजूद थे।

Edited By: Jagran